Home Satkatha Ank ईश्वर की तलाश – Seeking God

ईश्वर की तलाश – Seeking God

2 second read
0
0
52
Ishwar ki talash
ईश्वर की तलाश – Seeking god
एक व्यापारी धान्य से सम्पन्न था। लेकिन उस के चित्त में शांति नहीं थी। उसके शहर में एक महात्मा आए। उन्होंने एक प्रवचन में बताया कि परमात्मा ही शांति दे सकता है, इसलिये उसकी तलाश करो। व्यापारी एक दिन परमात्मा की तलाश में निकल पड़ा। वर्षों देशाटन करता रहा, लेकिन उसे परमात्मा के दर्शन नहीं हुए। समस्याएं बढ़ती ही गई। अपना शहर छूट गया। व्यापार छूट गया। स्वास्थ्य गिरने लगा।
seeking god motivational story in hindi
उसने सोचा अगर घर नहीं लौटे तो प्रदेश में ही कहीं मृत्य हो जाएगी। लेकिन शांति के लिये परमात्मा से मिलने की उसकी प्यास खत्म नहीं हुई थी। वह आगे ही आगे बढ़ता गया। यात्रा करते हुए वह एक नए शहर में पहुंचा। वहां किसी महात्मा का प्रवचन चल रहा था। आवाज जानी- पहचानी लगी। वह उनके पास गया। महात्मा के पास पहुंचते ही वह फूट फूट कर रोने लगा। महात्मा ने कारण पूछा, तो व्यापारी ने बताया, “आपने मुझे शांति के लिये ईश्वर की तलाश करने के लिये कहा था।
तब से ही मैं शहर दर शहर धर्मिक स्थलों पर भटक रहा हूँ, लेकिन ईश्वर का कहीं पता नहीं है। महात्मा ने व्यापारी को समझाया, “वत्स मेरी बात तुमने शायद नहीं सुनी थी। मैंने तुम्हें बाहर नहीं, बल्कि अपने भीतर ही ईश्वर को तलाश करने के लिये कहा था, क्योंकि वह वहीं रहता है। तुम घर लौट जाओ औऱ अपने अंदर ही ईश्वर की तलाश में लगो। वह तुम्हे वहीं मिलेगा।
Load More Related Articles
Load More By amitgupta
Load More In Satkatha Ank

Leave a Reply

Check Also

What is Master Series Group Master & How to Use in Busy

What is Master Series Group Master & How to Use in Busy Administration > Masters &g…