Home Bio-Graphy “जे. के. रोलिंग: एक जीवन गाथा”(J.K. Rowling: Ek Jeevan Gatha)

“जे. के. रोलिंग: एक जीवन गाथा”(J.K. Rowling: Ek Jeevan Gatha)

0 second read
0
0
41

जे.के. रोलिंग, जिनका पूरा नाम जोआन रोलिंग है, एक ब्रिटिश लेखक और फिल्म निर्माता हैं, जो मुख्य रूप से अपनी हैरी पॉटर श्रृंखला के लिए जानी जाती हैं। उनका जन्म 31 जुलाई 1965 को येट, ग्लूस्टरशायर, इंग्लैंड में हुआ था।

रोलिंग का बचपन और किशोरावस्था इंग्लैंड और वेल्स में बीता। उन्होंने इंग्लैंड के एक्सेटर विश्वविद्यालय से फ्रेंच और क्लासिक्स में बैचलर की डिग्री प्राप्त की। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने एमनेस्टी इंटरनेशनल और अन्य संगठनों के लिए काम किया।

gettyimages 1061157246

1990 में, जब रोलिंग मैनचेस्टर से लंदन जा रही थीं, तब उन्हें हैरी पॉटर का विचार आया। उन्होंने अगले कुछ वर्षों में कहानी को विकसित किया, लेकिन उनके व्यक्तिगत जीवन में कई कठिनाइयाँ आईं। उनकी मां का निधन हो गया, और उन्होंने एक असफल शादी का सामना किया, जिसके बाद वे एक अकेली मां के रूप में संघर्ष कर रही थीं।

रोलिंग ने अपनी किताब का पहला मसौदा कैफे में बैठकर लिखा, जबकि उनकी बेटी सो रही होती थी। 1997 में, ब्लूम्सबरी पब्लिशिंग ने “हैरी पॉटर एंड द फिलॉसॉफर’स स्टोन” (अमेरिका में “हैरी पॉटर एंड द सॉर्सरर’स स्टोन”) को प्रकाशित किया। यह किताब जल्द ही बेस्टसेलर बन गई और रोलिंग को विश्वव्यापी प्रसिद्धि और सफलता मिली।

हैरी पॉटर श्रृंखला की सात किताबें हैं, जो 1997 से 2007 तक प्रकाशित हुईं। ये किताबें दुनिया भर में 500 मिलियन से अधिक प्रतियों में बिक चुकी हैं और 80 से अधिक भाषाओं में अनूदित हो चुकी हैं। इस श्रृंखला पर आधारित फिल्मों ने भी बड़ी सफलता हासिल की।

जे.के. रोलिंग ने हैरी पॉटर के बाद भी लेखन जारी रखा। उन्होंने “द कजुअल वेकेंसी” और “रॉबर्ट गैलब्रेथ” नामक उपनाम से “द कुक्कू’स कॉलिंग” और अन्य अपराध उपन्यास लिखे।

रोलिंग ने अपनी सफलता का बड़ा हिस्सा परोपकारी कार्यों में लगाया है। उन्होंने बच्चों की भलाई, गरीबी उन्मूलन और अन्य सामाजिक मुद्दों पर कई चैरिटी संगठनों का समर्थन किया है।

जे.के. रोलिंग की जीवनी हमें यह सिखाती है कि कठिनाइयों के बावजूद, दृढ़ संकल्प और मेहनत से किसी भी सपने को साकार किया जा सकता है। उनका जीवन और कार्य विश्वभर के लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“टोनी मॉरिसन: एक जीवन गाथा”(Toni Morrison: Ek Jeevan Gatha)

टोनी मॉरिसन का जन्म 18 फरवरी 1931 को लॉरेन, ओहायो, अमेरिका में हुआ था। उनका असली नाम क्लो …