Home Bio-Graphy Anna Hazare- Bio Graphy in Hindi

Anna Hazare- Bio Graphy in Hindi

0 second read
0
0
47

अन्ना हजारे, भारतीय सोशल अभियंता और किसान आंदोलन के प्रमुख नेता रहे हैं। उनका जन्म १५ जून १९३७ को महाराष्ट्र के रायगड जिले के भागोने गाँव में हुआ था। उनका पूरा नाम किसान बाबुराव हजारे था, लेकिन वे अपने आंदोलनों के लिए “अन्ना” के नाम से प्रसिद्ध हो गए।

हजारे ने अपने जीवन में कई सामाजिक समस्याओं का सामना किया और उन्हें सुलझाने के लिए आंदोलन किए। उन्होंने मुख्य रूप से भ्रष्टाचार और लोकतंत्र के मुद्दों पर अपनी चर्चाएं की।

anna hazare

अन्ना हजारे का सबसे प्रसिद्ध आंदोलन २०११ में लोकपाल बिल के पक्ष में हुआ। उन्होंने आपने आंदोलन के जरिए भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी और लोकपाल बिल को लागू करने की मांग की। उनका आंदोलन राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी सहमति और समर्थन प्राप्त करते हुए रहा।

अन्ना हजारे का और भी कई आंदोलन हुए, जिनमें किसानों की समस्याओं पर ध्यान दिया गया। उन्होंने अपने जीवन में नैतिकता, साहस और संघर्ष की मिसाल पेश की।

अन्ना हजारे को भारतीय समाज में लोकनायक के रूप में सम्मानित किया जाता है, और उन्हें देशवासियों की आवाज के रूप में माना जाता है। उनके समर्थन में लाखों लोगों ने उनके साथ खड़े होकर उनके आंदोलनों को साथ दिया।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“प्रशांत किशोर: एक जीवन यात्रा” (Prashant Kishor: Ek Jeevan Yatra)

प्रशांत किशोर, भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार और चुनाव प्रबंधक, का जन्म 20 मार्च 1977 को बिहार …