Home Bio-Graphy Actor Salman Khan-Bio Graphy in Hindi

Actor Salman Khan-Bio Graphy in Hindi

16 second read
0
0
46

सलमान ख़ान भारतीय फ़िल्म उद्योग के प्रमुख अभिनेता, निर्माता, और फ़िल्म निर्देशक हैं। उनका पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान ख़ान है। उन्होंने बॉलीवुड में लंबे समय तक कार्य किया है और अपनी अद्वितीय एक्टिंग के लिए मशहूर हैं।

सलमान ख़ान का जन्म 27 दिसम्बर 1965 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम ख़ान और माता का नाम सुलेखा ख़ान है। वे बॉलीवुड सुपरस्टार सलीम ख़ान के भाई हैं और बॉलीवुड में उनके परिवार का बड़ा नाम है।

salman Khan header 1

सलमान ने अपनी फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1988 में ‘Biwi Ho To Aisi’ में अभिनय करके की थी, लेकिन उनका वास्तविक उदय ‘Maine Pyar Kiya’ (1989) में हुआ, जिसमें उन्होंने प्रमुख भूमिका निभाई और उनकी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया। इसके बाद, उन्होंने बॉलीवुड में कई सफल फ़िल्मों में काम किया, जिसमें ‘Hum Aapke Hain Koun..!’, ‘Karan Arjun’, ‘Hum Dil De Chuke Sanam’, ‘Tere Naam’, ‘Bajrangi Bhaijaan’, ‘Sultan’, और ‘Bharat’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं।

सलमान ख़ान ने अपने करियर में कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त किए हैं, और उन्हें बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक माना जाता है। उनके अद्वितीय अभिनय और मानवीय योगदान के लिए उन्हें बहुत सम्मान और प्रशंसा मिली है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“प्रशांत किशोर: एक जीवन यात्रा” (Prashant Kishor: Ek Jeevan Yatra)

प्रशांत किशोर, भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार और चुनाव प्रबंधक, का जन्म 20 मार्च 1977 को बिहार …