Home Bio-Graphy “माइकल जैक्सन: एक जीवन यात्रा” (Michael Jackson: Ek Jeevan Yatra)

“माइकल जैक्सन: एक जीवन यात्रा” (Michael Jackson: Ek Jeevan Yatra)

1 second read
0
0
40

माइकल जैक्सन, जिन्हें “किंग ऑफ पॉप” के नाम से जाना जाता है, का जन्म 29 अगस्त 1958 को गैरी, इंडियाना, अमेरिका में हुआ था। उनका पूरा नाम माइकल जोसेफ जैक्सन था। उनके पिता, जोसेफ जैक्सन, एक स्टील वर्कर थे और उनकी माता, कैथरीन जैक्सन, एक धार्मिक महिला थीं। माइकल अपने नौ भाई-बहनों में से आठवें स्थान पर थे।

माइकल का संगीत में रुचि बचपन से ही प्रकट होने लगी थी। उनके पिता ने उनके और उनके भाइयों के संगीत करियर को बढ़ावा दिया और “जैक्सन 5” नामक बैंड की स्थापना की। माइकल ने अपने भाइयों के साथ मिलकर 1960 के दशक के अंत में “आई वांट यू बैक,” “एबीसी,” और “आई’ल बी देयर” जैसे हिट गाने दिए। उनकी अद्वितीय आवाज और आकर्षक प्रदर्शन ने उन्हें जल्दी ही एक स्टार बना दिया।

images 4

1971 में, माइकल ने अपने एकल करियर की शुरुआत की, जबकि वे अभी भी “जैक्सन 5” के सदस्य थे। 1979 में, उन्होंने “ऑफ द वॉल” एल्बम रिलीज़ किया, जो बहुत बड़ी सफलता साबित हुई। इस एल्बम ने उन्हें एक सोलो आर्टिस्ट के रूप में स्थापित कर दिया।

1982 में, माइकल ने “थ्रिलर” एल्बम रिलीज़ किया, जिसने संगीत उद्योग में एक नया मानक स्थापित किया। “थ्रिलर” दुनिया का सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम बन गया और इसमें “बीट इट,” “बिली जीन,” और “थ्रिलर” जैसे सुपरहिट गाने शामिल थे। इस एल्बम ने उन्हें वैश्विक सुपरस्टार बना दिया और उनके मूनवॉक डांस मूव को विश्व प्रसिद्ध कर दिया।

माइकल जैक्सन ने संगीत वीडियो की अवधारणा को नए आयाम दिए। उनके वीडियो, जैसे “थ्रिलर,” “बैड,” और “स्मूथ क्रिमिनल,” न केवल संगीत को, बल्कि कहानी कहने और नृत्य को भी शामिल करते थे। उनके वीडियो ने एमटीवी (MTV) चैनल को भी लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

माइकल जैक्सन का व्यक्तिगत जीवन हमेशा मीडिया की सुर्खियों में रहा। उनकी त्वचा की रंगत में बदलाव, प्लास्टिक सर्जरी, और उनके बच्चों के साथ संबंध हमेशा चर्चा का विषय रहे। 1993 और फिर 2003 में, उन पर बच्चों के साथ अनुचित व्यवहार के आरोप लगे, जिन्हें बाद में सुलझा लिया गया या खारिज कर दिया गया।

2009 में, माइकल ने “दिस इज इट” नामक कंसर्ट टूर की घोषणा की, जो उनके करियर की वापसी मानी जा रही थी। लेकिन 25 जून 2009 को, माइकल जैक्सन का निधन लॉस एंजिल्स में उनके घर पर हो गया। उनकी मृत्यु का कारण अत्यधिक दवाओं का सेवन बताया गया।

माइकल जैक्सन की संगीत, नृत्य और स्टाइल ने उन्हें एक अमर आइकन बना दिया। उन्होंने पॉप, सोल, आर एंड बी, और रॉक संगीत की शैलियों को मिलाकर नए संगीत की रचना की। उनके सामाजिक और मानवीय कार्यों ने भी उन्हें एक महान व्यक्तित्व के रूप में स्थापित किया।

माइकल जैक्सन का जीवन एक प्रेरणादायक यात्रा थी, जिसने दुनिया को संगीत और नृत्य के नए आयाम दिए। उनकी कला और योगदान हमेशा याद किए जाएंगे और उनकी विरासत आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी रहेगी।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“एल्विस प्रेस्ली: एक जीवन कहानी” (Elvis Presley: Ek Jeevan Kahani)

एलविस आरोन प्रेस्ली का जन्म 8 जनवरी 1935 को मिसिसिपी के टूपेलो में हुआ था। उनके माता-पिता …