Home Bio-Graphy “एल्विस प्रेस्ली: एक जीवन कहानी” (Elvis Presley: Ek Jeevan Kahani)

“एल्विस प्रेस्ली: एक जीवन कहानी” (Elvis Presley: Ek Jeevan Kahani)

2 second read
0
0
34

एलविस आरोन प्रेस्ली का जन्म 8 जनवरी 1935 को मिसिसिपी के टूपेलो में हुआ था। उनके माता-पिता गरीब थे, और उनके बचपन का अधिकांश समय विभाजित घरों में बिता। वे गोस्पेल संगीत के प्रेमी थे और इससे प्रेरित होकर एलविस ने भी संगीत में करियर बनाने का सपना देखा। उनकी अद्भुत ध्वनि, जो क्षेत्रीय रेडियो प्रोग्रामों में सुनी जाती थी, ने उन्हें बहुत लोकप्रिय बना दिया।

1954 में, एलविस को स्टुडियो संगीत निदेशक सैम फिलिप्स के ध्यान का सामना हुआ, जो उन्हें संगीत उद्योग में प्रवेश के लिए प्रेरित करता है। इसके बाद, 1956 में, उनका पहला ध्वनिक रिकॉर्ड “Heartbreak Hotel” रिलीज हुआ, जो तत्काल लोकप्रियता प्राप्त किया। एलविस के धमाकेदार प्रदर्शन ने उन्हें रॉक और रोल के क्षेत्र में एक आधिकारिक ब्रेकर बना दिया।

IMAGE 5

एलविस का व्यक्तित्व भी उनके संगीत की तरह प्रभावशाली था। उनकी अनोखी शैली, आवाज, और स्टेज प्रस्तुति उन्हें एक विशेष स्थान पर ले गई। वे अपने समय के सबसे लोकप्रिय मनोरंजनकलाकार बन गए और उन्होंने सिनेमा में भी अपना परिचय बनाया।

एलविस का जीवन व्यक्तित्व और करियर का अधिष्ठान रहा। उनकी मृत्यु 16 अगस्त 1977 को हुई, जो उनके चाहने वालों के लिए एक अवसाद का कारण बना। हालांकि, उनकी ध्वनि, शैली, और कला का योगदान आज भी संगीत के इतिहास में अविस्मरणीय है।

एलविस प्रेस्ली को “रॉक और रोल का राजा” कहा जाता है, और उनका कार्यक्रम संगीत उद्योग को स्थायी रूप से परिवर्तित कर दिया। उनका योगदान संगीत की दुनिया में अमिट छाप छोड़ गया है, और उनकी शैली और ध्वनि आज भी प्रेरणा का स्रोत है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“माइकल जैक्सन: एक जीवन यात्रा” (Michael Jackson: Ek Jeevan Yatra)

माइकल जैक्सन, जिन्हें “किंग ऑफ पॉप” के नाम से जाना जाता है, का जन्म 29 अगस्त 1…