Home Bio-Graphy “प्रशांत किशोर: एक जीवन यात्रा” (Prashant Kishor: Ek Jeevan Yatra)

“प्रशांत किशोर: एक जीवन यात्रा” (Prashant Kishor: Ek Jeevan Yatra)

2 second read
0
0
45

प्रशांत किशोर, भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार और चुनाव प्रबंधक, का जन्म 20 मार्च 1977 को बिहार के बक्सर जिले में हुआ था। वे भारतीय राजनीति के प्रमुख रणनीतिकारों में से एक हैं और विभिन्न चुनाव अभियानों के लिए उनकी रणनीतियों और प्रबंधन ने उन्हें काफी प्रसिद्धि दिलाई है।

प्रशांत किशोर का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बक्सर के स्थानीय विद्यालयों में प्राप्त की। उच्च शिक्षा के लिए वे हैदराबाद गए और उस्मानिया विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने विदेश में पब्लिक हेल्थ में विशेषज्ञता प्राप्त की।

Prashant Kishor

प्रशांत किशोर ने अपने कैरियर की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट के रूप में की। उन्होंने विभिन्न देशों में स्वास्थ्य संबंधी परियोजनाओं पर काम किया। हालांकि, भारतीय राजनीति में उनकी दिलचस्पी ने उन्हें चुनावी रणनीति और प्रबंधन के क्षेत्र में आकर्षित किया।

प्रशांत किशोर का राजनीतिक कैरियर 2011 में उस समय शुरू हुआ जब उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए चुनावी रणनीति तैयार की। 2014 के लोकसभा चुनावों में उनकी टीम, जिसे ‘सिटिजन फॉर अकाउंटेबल गवर्नेंस’ (CAG) कहा जाता था, ने बीजेपी की ऐतिहासिक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।प्रशांत किशोर की रणनीतियों ने नरेंद्र मोदी और बीजेपी को अभूतपूर्व सफलता दिलाई। उनके नवाचारी अभियानों, जैसे ‘चाय पर चर्चा’ और ‘3D रैलियां’, ने जनता के बीच मोदी की लोकप्रियता बढ़ाई।

2015 में, प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव के महागठबंधन के लिए रणनीति तैयार की, जिसने बीजेपी को पराजित किया और नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद पर वापसी दिलाई। प्रशांत किशोर ने कैप्टन अमरिंदर सिंह और कांग्रेस पार्टी के लिए रणनीति बनाई, जिससे कांग्रेस पार्टी को भारी बहुमत से जीत मिली।

प्रशांत किशोर ने वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के लिए चुनावी रणनीति तैयार की, जिसने जगनमोहन रेड्डी को मुख्यमंत्री पद पर काबिज किया। प्रशांत किशोर ने 2015 में ‘इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी’ (I-PAC) की स्थापना की, जो एक चुनावी प्रबंधन कंपनी है। I-PAC ने विभिन्न राज्यों में चुनाव अभियानों का प्रबंधन किया है और कई दलों के लिए जीत सुनिश्चित की है।

प्रशांत किशोर का विवाह जयश्री से हुआ है और उनका एक बेटा है। वे अपनी व्यक्तिगत जिंदगी को सार्वजनिक जीवन से दूर रखना पसंद करते हैं। प्रशांत किशोर को उनके कार्यों के लिए विभिन्न मंचों पर सम्मानित किया गया है। उन्होंने भारतीय राजनीति में रणनीति और प्रबंधन के क्षेत्र में नए मानक स्थापित किए हैं।

प्रशांत किशोर आज भी भारतीय राजनीति में एक प्रमुख रणनीतिकार के रूप में कार्यरत हैं। वे विभिन्न चुनाव अभियानों में अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं और राजनीतिक परिदृश्य को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

प्रशांत किशोर की यात्रा एक प्रेरणादायक कहानी है, जो बताती है कि कैसे एक व्यक्ति की दूरदर्शिता और मेहनत उसे सफलता की नई ऊँचाइयों तक पहुँचा सकती है। भारतीय राजनीति में उनकी भूमिका और योगदान को न केवल राजनीतिक दलों बल्कि जनता ने भी सराहा है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“एल्विस प्रेस्ली: एक जीवन कहानी” (Elvis Presley: Ek Jeevan Kahani)

एलविस आरोन प्रेस्ली का जन्म 8 जनवरी 1935 को मिसिसिपी के टूपेलो में हुआ था। उनके माता-पिता …