Home Bio-Graphy “डोनाल्ड ट्रंप: एक जीवन गाथा” (Donald Trump: Ek Jeevan Gatha)

“डोनाल्ड ट्रंप: एक जीवन गाथा” (Donald Trump: Ek Jeevan Gatha)

0 second read
0
0
27

डोनाल्ड जॉन ट्रम्प, अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति, एक प्रसिद्ध व्यवसायी, टेलीविजन व्यक्तित्व और लेखक हैं। उनका जन्म 14 जून 1946 को न्यूयॉर्क सिटी के क्वींस में हुआ था। ट्रम्प ने अपनी शुरुआती शिक्षा क्वींस में ही प्राप्त की और बाद में उन्होंने न्यूयॉर्क मिलिट्री अकादमी से स्नातक किया। बाद में, उन्होंने फोर्डहम विश्वविद्यालय में दो साल अध्ययन किया और फिर व्हार्टन स्कूल ऑफ़ फाइनेंस एंड कॉमर्स, यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिल्वेनिया से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने पिता फ्रेड ट्रम्प की रियल एस्टेट और कंस्ट्रक्शन कंपनी, ‘एलिजाबेथ ट्रम्प एंड सन’, में शामिल होकर अपने व्यवसायिक करियर की शुरुआत की। 1971 में, उन्होंने कंपनी का नियंत्रण अपने हाथ में लिया और उसका नाम बदलकर ‘ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन’ रखा। ट्रम्प ने न्यूयॉर्क शहर में कई प्रमुख परियोजनाओं को पूरा किया, जिसमें ट्रम्प टॉवर, ट्रम्प प्लाजा और कई अन्य आवासीय और वाणिज्यिक भवन शामिल हैं। उन्होंने अटलांटिक सिटी में ट्रम्प ताज महल, ट्रम्प प्लाजा और ट्रम्प मरीना जैसे कैसिनो भी खोले।

images

व्यवसायिक दुनिया के अलावा, ट्रम्प ने टेलीविजन की दुनिया में भी अपनी पहचान बनाई। वे एनबीसी के रियलिटी टीवी शो ‘द अप्रेंटिस’ के निर्माता और मेज़बान रहे, जिसमें वे प्रतिभागियों को विभिन्न व्यवसायिक चुनौतियों के माध्यम से परखते थे। यह शो बेहद लोकप्रिय हुआ और ट्रम्प की प्रसिद्धि को और बढ़ाया।

डोनाल्ड ट्रम्प ने कई सालों तक राजनीति में सक्रिय भागीदारी नहीं की, लेकिन 2015 में उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। उन्होंने अपने चुनाव अभियान के दौरान “मेक अमेरिका ग्रेट अगेन” का नारा दिया। ट्रम्प की अभियान शैली सीधे-सपाट और विवादास्पद रही, लेकिन उन्होंने बड़े पैमाने पर जनता का समर्थन प्राप्त किया।

8 नवंबर 2016 को, ट्रम्प ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को हराकर राष्ट्रपति चुनाव जीता। उन्होंने 20 जनवरी 2017 को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। उनके कार्यकाल के दौरान, ट्रम्प ने कई प्रमुख नीतिगत परिवर्तन किए, जिसमें कर सुधार, आप्रवासन नीति, और व्यापार समझौते शामिल हैं। उन्होंने विदेशी नीति में भी सक्रिय भूमिका निभाई, विशेष रूप से उत्तर कोरिया और मध्य पूर्व के मुद्दों पर।

डोनाल्ड ट्रम्प का राष्ट्रपति कार्यकाल विवादों से भरा रहा। उनके खिलाफ दो बार महाभियोग चलाया गया, पहला 2019 में यूक्रेन सरकार पर दबाव डालने के आरोप में और दूसरा 2021 में कैपिटल हिल पर हुए हमले के बाद। दोनों बार वे दोषमुक्त रहे। ट्रम्प की नीतियों और वक्तव्यों को लेकर भी उन्हें व्यापक आलोचना का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने हमेशा अपने समर्थकों के बीच मजबूत पकड़ बनाए रखी।

डोनाल्ड ट्रम्प का निजी जीवन भी काफी चर्चित रहा है। उन्होंने तीन बार शादी की है। उनकी पहली पत्नी, इवाना ट्रम्प, से उनके तीन बच्चे हैं – डोनाल्ड जूनियर, इवांका और एरिक। उनकी दूसरी पत्नी, मार्ला मेपल्स, से उनकी एक बेटी है – टिफ़नी। उनकी वर्तमान पत्नी, मेलानिया ट्रम्प, से उनका एक बेटा है – बैरोन।

डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी राजनीति और व्यवसाय में अपनी छाप छोड़ी है। उनके समर्थक उन्हें एक सफल व्यवसायी और देशभक्त नेता मानते हैं, जबकि आलोचक उनकी नीतियों और नेतृत्व शैली की आलोचना करते हैं। ट्रम्प का प्रभाव अमेरिकी राजनीति पर लंबे समय तक बना रहेगा और उनकी नीतियों और नेतृत्व शैली पर भविष्य में भी चर्चा होती रहेगी।

डोनाल्ड ट्रम्प का जीवन एक प्रेरणादायक कहानी है जिसमें व्यापार, मनोरंजन और राजनीति की दुनिया में उनकी अप्रत्याशित वृद्धि को दर्शाया गया है। उनके कार्यों और विवादों ने उन्हें एक विवादास्पद लेकिन महत्वपूर्ण व्यक्तित्व बना दिया है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“एल्विस प्रेस्ली: एक जीवन कहानी” (Elvis Presley: Ek Jeevan Kahani)

एलविस आरोन प्रेस्ली का जन्म 8 जनवरी 1935 को मिसिसिपी के टूपेलो में हुआ था। उनके माता-पिता …