Home Bio-Graphy “मार्क ज़ुकरबर्ग: एक जीवन कथा” (Mark Zuckerberg: Ek Jeevan Katha)

“मार्क ज़ुकरबर्ग: एक जीवन कथा” (Mark Zuckerberg: Ek Jeevan Katha)

2 second read
0
0
47

मार्क जुकरबर्ग, फेसबुक के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, का जन्म 14 मई, 1984 को न्यूयॉर्क के व्हाइट प्लेन्स में हुआ था। उनका पूरा नाम मार्क इलियट जुकरबर्ग है। उनके पिता, एडवर्ड जुकरबर्ग, एक दंत चिकित्सक हैं, और उनकी माँ, करेन केम्प्नर, एक मनोचिकित्सक हैं।

मार्क ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आर्डस्ले हाई स्कूल में प्राप्त की और फिर फिलिप्स एक्सेटर अकादमी में दाखिला लिया। उन्होंने बचपन से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में गहरी रुचि दिखाई। मार्क ने हाई स्कूल के दौरान विभिन्न सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाए, जिनमें से एक संगीत सॉफ्टवेयर ‘सिनैप्स मीडिया प्लेयर’ काफी प्रसिद्ध हुआ।

मार्क ने 2002 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान और मनोविज्ञान का अध्ययन किया। हार्वर्ड में पढ़ाई के दौरान, मार्क ने अपने साथी छात्रों के साथ मिलकर फरवरी 2004 में ‘द फेसबुक’ की स्थापना की। यह एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट थी, जिसे विशेष रूप से हार्वर्ड के छात्रों के लिए बनाया गया था।

Mark Zuckerberg 1

फेसबुक की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी और इसे अन्य विश्वविद्यालयों में भी विस्तार दिया गया। 2004 के अंत तक, फेसबुक के उपयोगकर्ताओं की संख्या लाखों में पहुँच गई। 2005 में, ‘द फेसबुक’ का नाम बदलकर सिर्फ ‘फेसबुक’ कर दिया गया और इसे हर किसी के लिए खोल दिया गया।

मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व में, फेसबुक ने लगातार नवाचार और विस्तार किया। 2012 में, फेसबुक ने इंस्टाग्राम का अधिग्रहण किया और 2014 में व्हाट्सएप और ओकुलस वीआर का भी अधिग्रहण किया। फेसबुक का मुख्यालय मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया में स्थित है और इसे विश्व की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट माना जाता है।

मार्क जुकरबर्ग ने 19 मई, 2012 को प्रिसिला चान से विवाह किया। प्रिसिला एक चिकित्सक हैं और दोनों की मुलाकात हार्वर्ड विश्वविद्यालय में हुई थी। उनके दो बच्चे हैं: मैक्सिमा (मैक्स) और अगस्त।

मार्क और प्रिसिला ने 2015 में चान जुकरबर्ग इनिशिएटिव (CZI) की स्थापना की, जिसका उद्देश्य शिक्षा, स्वास्थ्य, वैज्ञानिक अनुसंधान और ऊर्जा में सुधार करना है। उन्होंने अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा परोपकारी कार्यों के लिए देने की घोषणा की है।

मार्क जुकरबर्ग को उनके कार्यों के लिए कई पुरस्कारों और सम्मानों से नवाजा गया है। वे टाइम मैगज़ीन के ‘100 सबसे प्रभावशाली लोगों’ की सूची में कई बार शामिल हो चुके हैं। उन्हें फॉर्च्यून की ‘बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर’ के रूप में भी मान्यता मिली है।

मार्क जुकरबर्ग आज भी फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं और सोशल मीडिया तथा तकनीकी नवाचार में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। फेसबुक ने अपने प्लेटफ़ॉर्म को लगातार उन्नत किया है और इसमें नई-नई सेवाओं और सुविधाओं को जोड़ा है।

मार्क जुकरबर्ग की कहानी तकनीकी और उद्यमिता की दुनिया में प्रेरणा का स्रोत है। उनकी दूरदर्शिता और नवाचार ने सोशल मीडिया के परिदृश्य को हमेशा के लिए बदल दिया है और वे दुनिया के सबसे प्रभावशाली और धनी व्यक्तियों में से एक बने हुए हैं।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“एल्विस प्रेस्ली: एक जीवन कहानी” (Elvis Presley: Ek Jeevan Kahani)

एलविस आरोन प्रेस्ली का जन्म 8 जनवरी 1935 को मिसिसिपी के टूपेलो में हुआ था। उनके माता-पिता …