Home Bio-Graphy “ओप्रा विनफ्रे: एक जीवन यात्रा” (Oprah Winfrey: Ek Jeevan Yatra)

“ओप्रा विनफ्रे: एक जीवन यात्रा” (Oprah Winfrey: Ek Jeevan Yatra)

4 second read
0
0
34

ओपरा विनफ्रे, जिन्हें मीडिया की दुनिया में एक महत्वपूर्ण हस्ती माना जाता है, का जन्म 29 जनवरी 1954 को कोसिउस्को, मिसिसिपी, अमेरिका में हुआ था। उनका पूरा नाम ओपरा गैल विनफ्रे है। ओपरा का बचपन कठिन परिस्थितियों में बीता और उन्हें कई सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उनके माता-पिता, वर्नन विनफ्रे और वर्नी ली, ने अलग-अलग जीवन व्यतीत किया और ओपरा का पालन-पोषण उनकी दादी ने किया।

ओपरा का बचपन गरीबी में बीता, लेकिन उनकी दादी ने उन्हें शिक्षा का महत्व सिखाया। उन्होंने बहुत ही कम उम्र में पढ़ना-लिखना सीख लिया था। ओपरा के बचपन में उनका जीवन काफी संघर्षपूर्ण था और उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। 13 साल की उम्र में, वे अपने पिता के पास नैशविले, टेनेसी चली गईं, जहाँ उन्हें एक स्थिर और अनुशासित जीवन मिला। उन्होंने अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई नैशविले के ईस्ट हाई स्कूल से पूरी की और फिर टेनेसी स्टेट यूनिवर्सिटी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

images 2

ओपरा ने अपने मीडिया करियर की शुरुआत नैशविले में एक रेडियो स्टेशन पर एक न्यूज़ रीडर के रूप में की। उनकी आवाज़ और प्रस्तुतिकरण की कला ने जल्दी ही उन्हें पहचान दिलाई। 19 साल की उम्र में, उन्होंने नैशविले के एक टेलीविज़न स्टेशन पर सह-एंकर के रूप में काम करना शुरू किया। इसके बाद, उन्होंने बाल्टीमोर, मैरीलैंड में एक टॉक शो “पीपल आर टॉकिंग” की मेजबानी की, जिसने उनकी लोकप्रियता को और बढ़ाया।

1984 में, ओपरा ने शिकागो में एक कम रेटिंग वाले टॉक शो “एएम शिकागो” की मेजबानी शुरू की। उनके कुशल प्रस्तुतिकरण और संवेदनशील दृष्टिकोण ने शो को अत्यधिक लोकप्रिय बना दिया। अगले वर्ष, शो का नाम बदलकर “द ओपरा विनफ्रे शो” कर दिया गया और यह राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित होने लगा। यह शो 25 वर्षों तक चला और अमेरिका का सबसे लोकप्रिय टॉक शो बन गया। ओपरा के शो में समाज के विभिन्न मुद्दों पर खुलकर चर्चा होती थी, और यह शो उनकी पहचान का प्रतीक बन गया।

टेलीविज़न शो के अलावा, ओपरा ने फिल्मों में भी अपनी पहचान बनाई। 1985 में, उन्होंने “द कलर पर्पल” फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें अकादमी पुरस्कार के लिए नामित किया गया। उन्होंने “बेलव्यू” और “द बटलर” जैसी फिल्मों में भी काम किया। इसके अलावा, उन्होंने हार्पो प्रोडक्शन्स नामक प्रोडक्शन कंपनी की स्थापना की, जो टेलीविज़न शो, फिल्में और मीडिया सामग्री का निर्माण करती है।

ओपरा विनफ्रे ने अपने प्रभाव का उपयोग परोपकार और सामाजिक कार्यों के लिए किया। उन्होंने “ओपरा विनफ्रे फाउंडेशन” की स्थापना की, जो शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में काम करती है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में “ओपरा विनफ्रे लीडरशिप एकेडमी फॉर गर्ल्स” की स्थापना की, जो वंचित लड़कियों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करती है।

ओपरा विनफ्रे ने कई पुस्तकें लिखी हैं और वे एक प्रभावशाली लेखक भी हैं। उनकी आत्मकथा “द लाइफ यू वांट” और “व्हाट आई नो फॉर श्योर” ने पाठकों के बीच अत्यधिक लोकप्रियता प्राप्त की। इसके अलावा, उन्होंने “ओ, द ओपरा मैगजीन” नामक एक मासिक पत्रिका की भी स्थापना की, जो व्यक्तिगत विकास, आत्म-सुधार और जीवन शैली के विषयों पर केंद्रित है।

ओपरा विनफ्रे को उनके योगदान के लिए अनेक पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं। उन्हें टेलीविज़न उद्योग में उत्कृष्टता के लिए एमी अवार्ड, हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम में स्टार और राष्ट्रपति द्वारा प्रतिष्ठित “प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम” से सम्मानित किया गया है। वे विश्व की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से एक मानी जाती हैं और उनके नाम पर कई सामाजिक और सांस्कृतिक योगदान दर्ज हैं।

ओपरा विनफ्रे का जीवन एक प्रेरणादायक कहानी है जो कठिनाइयों और संघर्षों के बावजूद सफलता प्राप्त करने की प्रेरणा देता है। उनका जीवन यह सिखाता है कि शिक्षा, मेहनत और दृढ़ संकल्प से हम अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। उनकी सफलता और समाज सेवा के कार्य हमें यह याद दिलाते हैं कि सच्ची सफलता वही है जो दूसरों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाए। ओपरा विनफ्रे का जीवन और कार्य सदैव हमें प्रेरित करते रहेंगे।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“एल्विस प्रेस्ली: एक जीवन कहानी” (Elvis Presley: Ek Jeevan Kahani)

एलविस आरोन प्रेस्ली का जन्म 8 जनवरी 1935 को मिसिसिपी के टूपेलो में हुआ था। उनके माता-पिता …