Home Bio-Graphy “बराक ओबामा: एक जीवन गाथा” (Barack Obama: Ek Jeevan Gatha)

“बराक ओबामा: एक जीवन गाथा” (Barack Obama: Ek Jeevan Gatha)

2 second read
0
0
40

बराक ओबामा अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति रहे हैं, और वे इस पद पर आसीन होने वाले पहले अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति हैं। ओबामा का कार्यकाल 2009 से 2017 तक चला, और उन्होंने अमेरिकी राजनीति, समाज और विदेश नीति पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला।

बराक ओबामा का जन्म 4 अगस्त 1961 को होनोलूलू, हवाई में हुआ था। उनके पिता, बराक ओबामा सीनियर, केन्या के रहने वाले थे और माँ, एन्न डनहैम, कंसास की थीं। उनके माता-पिता का तलाक तब हुआ जब ओबामा बहुत छोटे थे, और उनकी माँ ने बाद में इंडोनेशिया के एक व्यक्ति से शादी की। ओबामा का बचपन हवाई और इंडोनेशिया में बीता।

Barack Obama

ओबामा ने अपना उच्च विद्यालय हवाई में पूरा किया और फिर लॉस एंजिल्स के ऑक्सिडेंटल कॉलेज में दाखिला लिया। बाद में, उन्होंने कोलंबिया यूनिवर्सिटी से राजनीति विज्ञान में स्नातक किया। इसके बाद, उन्होंने हार्वर्ड लॉ स्कूल में दाखिला लिया, जहाँ वे हार्वर्ड लॉ रिव्यू के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी अध्यक्ष बने।

हार्वर्ड से स्नातक करने के बाद, ओबामा ने शिकागो में नागरिक अधिकार वकील के रूप में काम किया और शिकागो विश्वविद्यालय में संवैधानिक कानून के प्रोफेसर भी रहे। उन्होंने 1996 में इलिनॉय राज्य सीनेट के लिए चुनाव लड़ा और जीते। राज्य सीनेट में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, और कानून सुधार पर ध्यान केंद्रित किया।

2004 में, ओबामा ने अमेरिकी सीनेट के लिए चुनाव लड़ा और जीते। उनके 2004 के डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में दिए गए भाषण ने उन्हें राष्ट्रीय प्रसिद्धि दिलाई। 2008 में, ओबामा ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की और उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी में हिलेरी क्लिंटन को हराया। 4 नवम्बर 2008 को, ओबामा ने रिपब्लिकन उम्मीदवार जॉन मैक्केन को हराकर राष्ट्रपति चुनाव जीता।

20 जनवरी 2009 को, ओबामा ने अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। उनके कार्यकाल के प्रमुख पहलुओं में आर्थिक संकट से निपटने के लिए उत्तेजना पैकेज, अफोर्डेबल केयर एक्ट (जिसे ‘ओबामा केयर’ के नाम से भी जाना जाता है), और अमेरिकी सैनिकों को इराक से वापस बुलाना शामिल है। उनके प्रशासन ने LGBT अधिकारों के लिए भी महत्वपूर्ण कदम उठाए और पर्यावरण संरक्षण के लिए पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए।

2012 में, ओबामा ने रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमनी को हराकर पुन: चुनाव जीता। उनके दूसरे कार्यकाल में, उन्होंने आप्रवासन सुधार, बंदूक नियंत्रण, और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ संघर्ष जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया। 2015 में, उनके प्रशासन ने ईरान के साथ परमाणु समझौता किया और क्यूबा के साथ संबंधों में सुधार किया।

2017 में राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद, ओबामा और उनकी पत्नी, मिशेल ओबामा, वाशिंगटन, डी.सी. में रहे। उन्होंने ओबामा फाउंडेशन की स्थापना की, जो युवा नेताओं को प्रोत्साहित करने और उनके समुदायों में बदलाव लाने के लिए काम करता है। ओबामा ने अपनी आत्मकथा “ए प्रॉमिस्ड लैंड” भी प्रकाशित की, जिसे व्यापक प्रशंसा मिली।

बराक ओबामा की शादी मिशेल रॉबिन्सन से 1992 में हुई। उनके दो बेटियाँ हैं: मालिया और साशा। ओबामा परिवार को उनके मजबूत पारिवारिक बंधन और सामुदायिक सेवा में उनके योगदान के लिए जाना जाता है।

बराक ओबामा का जीवन और करियर प्रेरणा का स्रोत हैं। उनकी अद्वितीय नेतृत्व शैली, सुधारवादी दृष्टिकोण और सामुदायिक सेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने उन्हें न केवल अमेरिका बल्कि विश्वभर में एक प्रमुख नेता के रूप में स्थापित किया है। उनके प्रयासों ने लाखों लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला और वे इतिहास के पन्नों में हमेशा एक महत्वपूर्ण स्थान बनाए रखेंगे।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“एल्विस प्रेस्ली: एक जीवन कहानी” (Elvis Presley: Ek Jeevan Kahani)

एलविस आरोन प्रेस्ली का जन्म 8 जनवरी 1935 को मिसिसिपी के टूपेलो में हुआ था। उनके माता-पिता …