Home Bio-Graphy “अनु मलिक: एक जीवन कथा” (Anu Malik: Ek Jeevan Katha)

“अनु मलिक: एक जीवन कथा” (Anu Malik: Ek Jeevan Katha)

0 second read
0
0
31

आनु मलिक, जिनका असली नाम अनवर सरषर मलिक है, भारतीय संगीतकार, गायक और संगीत निर्देशक हैं। उन्होंने बॉलीवुड संगीत उद्योग में अपनी विशेष पहचान बनाई है। आनु मलिक का जन्म 2 नवंबर, 1960 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था।

आनु मलिक का संगीतीय सफर बहुत ही रोमांचक और प्रेरणादायक रहा है। उनका करियर संगीत निर्देशक के रूप में 1977 में फिल्म ‘हुंसा एक तीर संचाल्य’ से शुरू हुआ था। उन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘पूजा के फूल’ में 1983 में गाने का संगीत निर्देशन किया।

anu malik

आनु मलिक की सबसे महत्वपूर्ण फिल्में शामिल हैं ‘बाजीगर’, ‘जुदाई’, ‘बादशाह’, ‘बार्बार’, ‘बोली’, ‘मुजसे शादी करोगे’ और ‘आशिकी 2’। उन्होंने इन फिल्मों के लिए बहुत सम्माननीय संगीत निर्देशन किया।

आनु मलिक ने बॉलीवुड के संगीत संगीत में अपनी महत्त्वपूर्ण योगदान के लिए कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त किए हैं। उन्हें फिल्म ‘मैं हूँ ना’ के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन का पुरस्कार मिला था।

इसके अलावा, आनु मलिक ने भी गायन में भी अपना जलवा दिखाया है। उन्होंने कई गानों में अपनी आवाज को प्रस्तुत किया है, जिसमें से कुछ बहुत ही प्रसिद्ध हो गए हैं।

आनु मलिक की संगीत शैली उनको एक अनूठा स्थान प्राप्त करने में मदद करती है। उनके संगीत में उत्साह, भावना और संवेदनशीलता का मिश्रण होता है, जिससे उनके गाने लोगों के दिलों में छाये रहते हैं।

आनु मलिक ने अपने करियर के दौरान अनेक प्रतिभाशाली संगीतकारों के साथ काम किया है और बॉलीवुड को अनगिनत हिट गानों की राह दिखाई है। उनके संगीत की भरपूर छाप बॉलीवुड संगीत के इतिहास में हमेशा के लिए बनी रहेगी।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“प्रशांत किशोर: एक जीवन यात्रा” (Prashant Kishor: Ek Jeevan Yatra)

प्रशांत किशोर, भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार और चुनाव प्रबंधक, का जन्म 20 मार्च 1977 को बिहार …