Home Bio-Graphy “हिमेश रेशमिया: एक जीवन चरित्र” (Himesh Reshammiya: Ek Jeevan Charitra)

“हिमेश रेशमिया: एक जीवन चरित्र” (Himesh Reshammiya: Ek Jeevan Charitra)

0 second read
0
0
26

हिमेश रेशमिया का जन्म 23 जुलाई 1973 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता का नाम विपिन रेशमिया था जो कि एक म्यूज़िक डायरेक्टर थे, जबकि मां का नाम मधु रेशमिया है। हिमेश का बचपन संगीत से जुड़ा रहा, और उनका प्रेरणास्त्रोत उनके पिताजी से मिला।

हिमेश रेशमिया की करियर की शुरुआत संगीत निर्देशक के रूप में हुई, जहां उन्होंने कई फिल्मों के लिए संगीत संवाद दिया। उनका पहला संवाद 1998 में “प्यार कीया तो डरना क्या” नामक फिल्म के लिए था, जो एक बड़ी हिट हुई थी। उन्होंने अपनी संगीत रचनाओं के लिए कई पुरस्कार भी जीते, जिसमें फ़िल्मफ़ेयर और फ़िल्म फेयर अवार्ड्स शामिल हैं।

Himesh Reshammiya

हिमेश रेशमिया का असली उड़ानभर गायन करियर 2000 के दशक में शुरू हुआ, जब उनका पहला गाना “आशिक़ बनाया आपने” हिट हुआ, और वह एक दमदार पहचान बना। इसके बाद, उन्होंने बॉलीवुड में अनेक धमाकेदार गाने गाए और अपनी खास आवाज़ और संगीत की पहचान बनाई।

हिमेश रेशमिया की गायन की शैली में उनकी खासियत थी, जिसमें वह अपनी आवाज़ को विभिन्न तरीकों से प्रयोग करते थे। उनकी गायन की स्टाइल ने उन्हें युवा जनरेशन के बीच लोकप्रियता का दर्जा दिलाया।

हिमेश रेशमिया का जीवन एक सफलतापूर्ण और विविध करियर से भरा है। उनका संगीतीय योगदान भारतीय संगीत इंडस्ट्री में अहम रहा है और उन्हें लोगों के दिलों में एक प्रमुख स्थान पर पहुंचाता है। उनका संगीत उनकी अनूठी पहचान बनी है और वह भारतीय संगीत के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“प्रशांत किशोर: एक जीवन यात्रा” (Prashant Kishor: Ek Jeevan Yatra)

प्रशांत किशोर, भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार और चुनाव प्रबंधक, का जन्म 20 मार्च 1977 को बिहार …