Home Bio-Graphy Smriti Irani- Bio Graphy in Hindi

Smriti Irani- Bio Graphy in Hindi

0 second read
0
0
77

स्मृति ईरानी एक प्रसिद्ध भारतीय राजनेता हैं जिन्होंने अपने उद्दीपनकारी कार्यों और प्रगतिशील विचारों के माध्यम से राजनीतिक जगत में अपनी पहचान बनाई है। उनका जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ था। स्मृति ईरानी ने अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में काम किया है और उन्होंने अपने समर्पण और कठिन परिश्रम से समाज को एक सकारात्मक परिवर्तन लाने का सपना देखा है।

स्मृति ईरानी का असली नाम स्मृति मल्होत्रा था। उन्होंने अपनी शैक्षिक यात्रा को दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए (समाजशास्त्र) की डिग्री हासिल करके शुरू किया।

स्मृति ईरानी ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन उद्योग में की, जहां उन्होंने कई प्रमुख धारावाहिकों में अपना अभिनय किया। उन्होंने सिरियल “सास बहू और सौतन” में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

2014 में, उन्होंने भारतीय लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) से अमेठी से उम्मीदवार बनकर चुनाव लड़ा और विपक्षी उम्मीदवार और कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को हराया। उन्हें 2014 और 2019 में भी संसद के सदस्य रहने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

रानी स्मृति ईरानी ने संसद में मनोनीत रूप से महिला एवं बालकल्याण मंत्री, मानव संसाधन विकास मंत्री और अभियांत्रिकी और विज्ञान शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया है।

Smriti Irani

रानी स्मृति ईरानी जी को उनके योगदान के लिए समाज में महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है। उन्होंने अपने प्रेरणादायक और उत्कृष्ट कार्यों से लोगों के दिलों में जगह बनाई है और भारतीय राजनीति में अपने स्थान को समृद्ध किया है। उनके समर्पण और सेवाभावना की प्रशंसा हमेशा रहेगी।

इस रूप में, स्मृति ईरानी जी का जीवन एक उदाहरण प्रस्तुत करता है, जो संघर्ष के माध्यम से सफलता की ऊंचाइयों को छूने की क्षमता रखता है। उनकी भावनाओं और कर्मों से हम सभी को प्रेरणा मिलती है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“प्रशांत किशोर: एक जीवन यात्रा” (Prashant Kishor: Ek Jeevan Yatra)

प्रशांत किशोर, भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार और चुनाव प्रबंधक, का जन्म 20 मार्च 1977 को बिहार …