Home Bio-Graphy Neem Karoli Baba-Bio Graphy in Hindi

Neem Karoli Baba-Bio Graphy in Hindi

0 second read
0
0
47

नीम करोली बाबा, जिन्हें महाराज-जी के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रमुख संत थे जिनका जीवन और उपदेश अद्वितीय और गहरे संदेशों से भरा हुआ था। उनका जन्म १९१० में ब्रिटिश भारत में हुआ था। उनका असली नाम लक्ष्मीनारायण शर्मा था, लेकिन उन्हें बचपन से ही ‘नीम करोली बाबा’ के नाम से पुकारा जाता था।

नीम करोली बाबा का जीवन एक रहस्यमय अनुभव और आध्यात्मिक उत्कृष्टता का प्रतीक है। उनका जीवन ध्यान, सेवा, और प्रेम में समर्पित था। उनका दर्शनिक दृष्टिकोण और उनके शिष्यों के प्रति प्रेम की वजह से, वे एक प्रेरणास्त्रोत बन गए हैं।

nmk04 18x24 dwellsindia original imag6rzafezvkjqv

नीम करोली बाबा ने अपने जीवन में विभिन्न धर्मिक संप्रदायों के लोगों को मिलाया और सभी को एक साथ लेकर चलने का संदेश दिया। उनके उपदेशों में प्रेम, सहानुभूति, और सेवा की महत्ता को बड़े ही सरल और प्रभावशाली ढंग से बताया गया।

नीम करोली बाबा के जीवन का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू उनकी सद्गुणों और करुणा में था। उनका दयालु मन, उनके भक्तों और उनके संगी के प्रति निःस्वार्थ प्रेम का प्रतीक था।

नीम करोली बाबा का देहावसान १९७३ में हुआ, लेकिन उनका उपदेश और आध्यात्मिक विरासत आज भी हमें मार्गदर्शन करता है। उनके जीवन का संदेश है कि सच्चे प्रेम, सेवा, और समर्पण के माध्यम से ही हम अपने जीवन को समृद्ध और आनंदमय बना सकते हैं।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“प्रशांत किशोर: एक जीवन यात्रा” (Prashant Kishor: Ek Jeevan Yatra)

प्रशांत किशोर, भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार और चुनाव प्रबंधक, का जन्म 20 मार्च 1977 को बिहार …