Home Computer विंडोज 11 के बिल्ट-इन पोमोडोरो टाइमर का उपयोग कैसे करें ||

विंडोज 11 के बिल्ट-इन पोमोडोरो टाइमर का उपयोग कैसे करें ||

6 second read
0
0
55
shutterstock 658270498
विंडोज 11 के बिल्ट-इन पोमोडोरो टाइमर का उपयोग कैसे करें
shutterstock 658270498

विंडोज 11 के क्लॉक ऐप में “फोकस सेशन” फीचर है, जो अनिवार्य रूप से एक बिल्ट-इन पोमोडोरो टाइमर है। पोमोडोरो समय प्रबंधन तकनीक उत्पादक फोकस बनाए रखने, और अब विंडोज 11 उपयोगकर्ताओं को किसी भी तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर के बिना यह कोशिश कर सकते हैं के लिए एक लोकप्रिय तरीका है।

5-चरणीय पोमोडोरो विधि

पोमोडोरो का अर्थ इतालवी में “टमाटर” होता है और यह नाम टमाटर के आकार के रसोई टाइमर से आता है जिसका उपयोग विधि के निर्माता फ्रांसेस्को सिरिलो द्वारा किया जाता है। एक फोकस सत्र “पोमोडोरो” के समान होता है और तकनीक एक निश्चित चक्र का उपयोग करती है:
अपने लिए एक कार्य निर्धारित करें।
घड़ी पर टाइमर सेट करें। पारंपरिक पोमोडोरो फोकस सत्र 25 मिनट लंबा है।
टाइमर बंद होने तक काम करें।
पांच मिनट का टाइमर सेट करें और जब तक यह खत्म न हो जाए तब तक आराम करें।
दोहराना।

हर चार पोमोडोरोस के बाद, एक लंबा ब्रेक सेट करें: आमतौर पर, 15 से 30 मिनट। बहुत से लोग पाते हैं कि इस वैकल्पिक कार्य और विराम पद्धति का पालन करके, वे हमेशा तेज और उत्पादक होते हैं और जलन और थकान से बचते हैं। हर 25 मिनट में उठना और थोड़ा सा खिंचाव करना भी शायद एक अच्छी बात है!
विंडोज 11 में पोमोडोरो कैसे सेट करें?

अपने पोमोडोरो सत्र को चालू रखने के लिए, विंडोज 11 स्टार्ट मेनू खोलें और पिन किए गए आइटम के नीचे “घड़ी” देखें। यदि आपके पास बहुत अधिक है तो आपको नीचे स्क्रॉल करना पड़ सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप खोज बार में “घड़ी” टाइप कर सकते हैं और परिणाम में दिखाई देने पर ऐप खोल सकते हैं।

क्लॉक ऐप खुलने के बाद, बाईं ओर के साइडबार में फोकस सत्र चुनें। आपको चार उपखंड दिखाई देंगे:
फ़ोकस सत्र विजेट, जहाँ आप सत्र की लंबाई निर्धारित कर सकते हैं।
एक कार्य अनुभाग, जो माइक्रोसॉफ्ट टू डू के साथ एकीकृत है।
एक दैनिक प्रगति मीटर, यह दिखाने के लिए कि आपने कितने सत्र पूरे किए हैं।
आपकी घड़ी के साथ समन्वयित फ़ोकस-आधारित संगीत प्लेलिस्ट तक पहुँचने के लिए एक Spotify विजेट।

Windows 11 Focus Session

सत्र की अवधि निर्धारित करने के लिए, टाइमर पर ऊपर या नीचे तीरों पर क्लिक करें। फोकस सेशन टाइमर की एक खामी यह है कि इसमें 25 मिनट की क्लासिक पोमोडोरो लंबाई नहीं है। हालांकि, यदि आप इसे 45 मिनट के लिए सेट करते हैं, तो आपको बीच में पांच मिनट के ब्रेक के साथ 20 मिनट के दो सत्र मिलेंगे। यदि आप इसे 135 मिनट पर सेट करते हैं, तो आपके पास 23 मिनट के सत्र होंगे जिसमें पांच मिनट का ब्रेक होगा, जो पोमोडोरो के काफी करीब है!

एक बार जब आप अपनी वांछित सत्र लंबाई निर्धारित कर लेते हैं, तो फोकस सत्र शुरू करें बटन पर क्लिक करें और काम पर लग जाएं!
फोकस सत्रों को अनुकूलित करना

बुनियादी फ़ोकस सत्र कार्यक्षमता का उपयोग करना आसान है, लेकिन आप अनुकूलन विकल्पों में खुदाई करके इससे और भी अधिक प्राप्त कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, टाइमर विजेट के ऊपरी-दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और “सेटिंग देखें” चुनें।

Windows 11 Focus Session Settings

यहां, आप टाइमर के कॉस्मेटिक पहलुओं को बदल सकते हैं, उन विजेट्स को हटा सकते हैं जो आप नहीं चाहते हैं, और विभिन्न ध्वनियों को संशोधित कर सकते हैं जो चीजें शुरू या समाप्त होने पर संकेत देती हैं।

Windows 11 Focus Session Settings Options

हालांकि, यहां सबसे महत्वपूर्ण विकल्प फोकस अवधि खंड है। ड्रॉपडाउन पर क्लिक करें और आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि फोकस और ब्रेक अवधि कितनी लंबी होनी चाहिए।

Windows 11 Focus Session Settings custom

इसलिए यदि आप पांच मिनट के बजाय 15 मिनट का ब्रेक पसंद करते हैं, तो आप इसे यहां निर्दिष्ट कर सकते हैं। अब आप उत्पादक होने के लिए तैयार हैं!

और, Microsoft To Do के कार्य एकीकरण शिष्टाचार के साथ, आप अपने फ़ोकस सत्र के दौरान पूरा करने के लिए कार्य भी चुन सकते हैं—और जब आप समाप्त कर लें तो उन्हें चेक करें।

Windows 11 Focus Session Settings Task 1

आगे पढ़िए

Load More Related Articles
Load More By amitgupta
Load More In Computer

Leave a Reply

Check Also

How to Check BUSY Updates

How to Check BUSY Updates Company > Check BUSY Updates Check BUSY Updates option provid…