Home Bio-Graphy “विलियम शेक्सपीयर: एक जीवन कथा” (William Shakespeare: Ek Jeevan Katha)

“विलियम शेक्सपीयर: एक जीवन कथा” (William Shakespeare: Ek Jeevan Katha)

3 second read
0
0
39

विलियम शेक्सपीयर अंग्रेजी साहित्य के सबसे महान नाटककारों और कवियों में से एक माने जाते हैं। उनका जन्म 23 अप्रैल 1564 को स्ट्रैटफोर्ड-अपॉन-एवन, इंग्लैंड में हुआ था। शेक्सपीयर ने अपनी लेखनी से विश्व साहित्य को अमूल्य योगदान दिया है और उनकी रचनाएँ आज भी पूरे विश्व में पढ़ी और सराही जाती हैं।

विलियम शेक्सपीयर का जन्म जॉन शेक्सपीयर और मैरी अर्डेन के परिवार में हुआ था। उनके पिता एक सफल व्यापारी थे और उनकी माँ एक धनी किसान की बेटी थीं। शेक्सपीयर के परिवार का सामाजिक और आर्थिक स्थिति अच्छी थी। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा स्ट्रैटफोर्ड के ग्रामर स्कूल में प्राप्त की, जहाँ उन्हें लैटिन और यूनानी साहित्य की शिक्षा मिली। हालाँकि, उनकी उच्च शिक्षा के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन माना जाता है कि उन्होंने अपने समय के महान साहित्यिक कार्यों का अध्ययन किया।

william shakespeare 194895 1 402

18 वर्ष की आयु में, शेक्सपीयर ने ऐनी हैथवे से विवाह किया। ऐनी शेक्सपीयर से आठ वर्ष बड़ी थीं और उनका विवाह 1582 में हुआ था। उनके तीन बच्चे थे: सुज़ाना और जुड़वाँ हम्नेट और जूडिथ। हम्नेट का कम उम्र में निधन हो गया, जिससे शेक्सपीयर को गहरा दुख पहुँचा।

शेक्सपीयर का लंदन में करियर 1580 के दशक के अंत में शुरू हुआ। उन्होंने लंदन में एक अभिनेता और नाटककार के रूप में काम किया। इस समय के दौरान उन्होंने कई नाटक और कविताएँ लिखीं। उनका पहला प्रकाशित काम ‘वीनस एंड अदोनिस’ (1593) और ‘द रेप ऑफ लुक्रीस’ (1594) था, जो उनके कवि के रूप में स्थापित होने में मददगार साबित हुआ।

शेक्सपीयर ने ‘द ग्लोब थिएटर’ की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और वहाँ अपने कई नाटकों का मंचन किया। उनके नाटकों को तीन मुख्य श्रेणियों में बाँटा जा सकता है: त्रासदी, कॉमेडी, और ऐतिहासिक नाटक। उनकी प्रमुख त्रासदियों में ‘हैमलेट’, ‘ऑथेलो’, ‘किंग लियर’, और ‘मैकबेथ’ शामिल हैं, जो मानव स्वभाव और भावनाओं की गहन जांच करते हैं। उनकी कॉमेडी रचनाओं में ‘ए मिडसमर नाइट्स ड्रीम’, ‘मर्चेंट ऑफ वेनिस’, ‘ऐज़ यू लाइक इट’, और ‘ट्वेल्थ नाइट’ शामिल हैं, जो उनके हास्य और बुद्धिमत्ता का परिचय देती हैं। उनके ऐतिहासिक नाटकों में ‘रिचर्ड III’, ‘हेनरी IV’, और ‘हेनरी V’ शामिल हैं, जो ब्रिटिश इतिहास के महत्वपूर्ण क्षणों का चित्रण करते हैं।

शेक्सपीयर ने 154 सॉनेट्स भी लिखे, जो उनकी प्रेम, सौंदर्य, राजनीति और समय के प्रति दृष्टिकोण को दर्शाते हैं। ये सॉनेट्स अंग्रेजी साहित्य के सबसे महत्वपूर्ण काव्य संग्रहों में से एक माने जाते हैं। इनमें से कई सॉनेट्स प्रेम और सुंदरता के पारंपरिक विचारों को चुनौती देते हैं और मानवीय भावनाओं की जटिलता को उजागर करते हैं।

1613 के बाद शेक्सपीयर ने नाट्य लेखन से संन्यास ले लिया और स्ट्रैटफोर्ड में अपने परिवार के साथ समय बिताने लगे। 23 अप्रैल 1616 को, 52 वर्ष की आयु में, उनका निधन हो गया। उन्हें होली ट्रिनिटी चर्च, स्ट्रैटफोर्ड में दफनाया गया।

विलियम शेक्सपीयर की रचनाएँ आज भी दुनिया भर में पढ़ी, पढ़ाई और प्रदर्शित की जाती हैं। उनके नाटक और कविताएँ विभिन्न भाषाओं में अनुवादित की गई हैं और उनकी रचनाएँ विश्व साहित्य का अनमोल हिस्सा बन चुकी हैं। उनके कार्यों ने साहित्य, थिएटर, और भाषा पर अमिट छाप छोड़ी है और वे सदियों तक साहित्य प्रेमियों और विद्वानों के लिए प्रेरणा स्रोत बने रहेंगे।

शेक्सपीयर की प्रतिभा, उनकी गहन अंतर्दृष्टि, और मानवीय स्वभाव की उनकी अद्वितीय समझ ने उन्हें सार्वभौमिक साहित्यिक व्यक्तित्व बना दिया है। उनका जीवन और उनकी रचनाएँ आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं और उनकी विरासत हमेशा जीवित रहेगी।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“एल्विस प्रेस्ली: एक जीवन कहानी” (Elvis Presley: Ek Jeevan Kahani)

एलविस आरोन प्रेस्ली का जन्म 8 जनवरी 1935 को मिसिसिपी के टूपेलो में हुआ था। उनके माता-पिता …