Home Bio-Graphy Underworld Don Dawood Ibrahim-Bio graphy in Hindi

Underworld Don Dawood Ibrahim-Bio graphy in Hindi

0 second read
0
0
40

दाऊद इब्राहिम, जिन्हें अंडरवर्ल्ड जगत में डॉन के रूप में जाना जाता है, एक विवादास्पद व्यक्तित्व रखते हैं। उनका जन्म २६ दिसंबर, १९५५ को मुंबई, भारत में हुआ था। वे एक बड़े मुस्लिम परिवार से संबंधित थे। दाऊद का बचपन और उनकी शिक्षा की बात करें, तो उनका बचपन धार्मिक स्थानों में बीता और उन्होंने अपनी शिक्षा अदाकारी में नहीं प्राप्त की, बल्कि उन्होंने अंडरवर्ल्ड के कामों में ही अपना समय बिताया।

दाऊद इब्राहिम का अंडरवर्ल्ड में करियर अत्यंत विवादास्पद और अवैध है। उन्होंने मुंबई के अंडरवर्ल्ड में अपना विशाल नेटवर्क बनाया और अपराधिक गतिविधियों में शामिल होकर विवादों में समाया। उनका नाम भारतीय अंडरवर्ल्ड के इतिहास में एक महत्वपूर्ण रूप से दर्ज है।

dawood ibrahim ap 650 650x400 61430819235

दाऊद इब्राहिम को अंडरवर्ल्ड में “डॉन” के रूप में जाना जाता है और उनका नाम अपराधिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। उनकी कई गुप्त शक्तियों और अवैध व्यापारों की चर्चा होती रहती है। उन्हें धूप जोन का राजा माना जाता है, जहां वे अपनी सत्ता का उपयोग करके अपनी ही शर्तों पर चलते हैं।

दाऊद इब्राहिम को भारतीय अदालत ने कई अपराधों के लिए दोषी करार दिया है, और उन्हें लगभग २०० अपराधों में दोषी पाया गया है। भारतीय सरकार ने उनकी गिरफ्तारी के लिए अनेक बार प्रयास किए हैं, लेकिन उन्होंने हमेशा विफलता का सामना किया है और वे अब भी भारत से बाहर भागे हुए हैं।

दाऊद इब्राहिम का जीवन और करियर अंधेरे और अन्धकार में लिप्त है। उनकी कहानी विवाद और गुप्तता से भरी हुई है, और उनके अपराधिक गतिविधियों के कारण उन्हें एक अत्यंत विवादित व्यक्तित्व के रूप में जाना जाता है। उनकी कहानी और उनके अपराधिक कार्य हमेशा लोगों के ध्यान में रहेंगे।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“प्रशांत किशोर: एक जीवन यात्रा” (Prashant Kishor: Ek Jeevan Yatra)

प्रशांत किशोर, भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार और चुनाव प्रबंधक, का जन्म 20 मार्च 1977 को बिहार …