Home Bio-Graphy Sonia Gandhi- Bio Graphy in Hindi

Sonia Gandhi- Bio Graphy in Hindi

0 second read
0
0
39

सोनिया गांधी, भारतीय राजनीतिज्ञ और कांग्रेस पार्टी की एक प्रमुख नेता हैं। उनका असली नाम ‘अंटोनिया मैनो’ था, लेकिन वे अपने विवाह के बाद ‘सोनिया गांधी’ के नाम से मशहूर हो गईं। उन्होंने भारतीय राजनीति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सोनिया गांधी का जन्म 9 दिसम्बर, 1946 को इटली के एक छोटे से गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम स्टेफानो मेनो और माता का नाम इडा मेनो था। उन्होंने अपनी शिक्षा इटली में पूरी की और फिर उन्होंने भारतीय राजनीतिक नेता राजीव गांधी से विवाह किया।

sonia gandhi

सोनिया गांधी का राजनीतिक जीवन 1990 के दशक में प्रारंभ हुआ जब उनके पति राजीव गांधी की मौत के बाद उन्हें कांग्रेस पार्टी की संगठनात्मक सक्रियता का प्रबंधन करना पड़ा। 1998 में उन्होंने कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया। उन्होंने कांग्रेस को कई बार चुनाव में जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सोनिया गांधी को 2004 में भारतीय राष्ट्रपति चुनाव में कांग्रेस ने अपना प्रमुख मुद्दा बनाया। उनकी परिश्रम और नेतृत्व की बड़ी भूमिका रही जिससे कांग्रेस पार्टी ने चुनाव जीता और मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया।

सोनिया गांधी ने भारतीय राजनीति में अपनी सक्रियता के लिए सराहनीय योगदान दिया है। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर ध्यान दिया और देश की विकास के लिए प्रयास किए। उनका साहस, संघर्ष और नेतृत्व भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण योगदान के रूप में जाना जाता है।

सोनिया गांधी ने अपने संघर्षों के बावजूद विशेष रूप से भारतीय राजनीति में एक गरिमामयी और प्रेरणास्त्रोत बने रहा है। उनका योगदान देश के निरंतर विकास और प्रगति में सुनिश्चित है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“प्रशांत किशोर: एक जीवन यात्रा” (Prashant Kishor: Ek Jeevan Yatra)

प्रशांत किशोर, भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार और चुनाव प्रबंधक, का जन्म 20 मार्च 1977 को बिहार …