Home Bio-Graphy RSS Chief Mohan Bhagwat-Bio Graphy in Hindi

RSS Chief Mohan Bhagwat-Bio Graphy in Hindi

0 second read
0
0
34

मोहन भागवत, भारतीय संघ (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) के सरसंघचालक हैं। वे 9 सितंबर 1950 को भारतीय राज्य महाराष्ट्र के एक छोटे से गाँव में जन्मे थे। मोहन भागवत का नाम विभागीय और राष्ट्रीय स्तर पर सर्वाधिक प्रतिष्ठित स्वयंसेवक होने के लिए मशहूर है।

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा नागपुर के सरकारी विद्यालयों से प्राप्त की, और फिर नागपुर के जीवन विज्ञान महाविद्यालय से बीएससी की डिग्री हासिल की। उन्होंने संघ के साथ जुड़ने के बाद अपना जीवन भारतीय संस्कृति और राष्ट्रीय सेवा में समर्पित कर दिया।

images 1

मोहन भागवत ने 21 सितंबर 2009 को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक के रूप में पदभार संभाला। उनके नेतृत्व में संघ के संगठन में विभिन्न समाज सेवा कार्यक्रमों को बढ़ावा मिला है, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, और सामाजिक क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं की तैयारी शामिल है।

मोहन भागवत का धार्मिक और सामाजिक दृष्टिकोण भारतीय समाज में व्यापक प्रभाव डालता है। उन्हें अपने समाज सेवा और राष्ट्रवादी विचारधारा के लिए सम्मानित किया जाता है। उनके नेतृत्व में संघ का कार्यक्रम नई पीढ़ियों को राष्ट्रीय और सामाजिक उत्थान के लिए प्रेरित कर रहा है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“प्रशांत किशोर: एक जीवन यात्रा” (Prashant Kishor: Ek Jeevan Yatra)

प्रशांत किशोर, भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार और चुनाव प्रबंधक, का जन्म 20 मार्च 1977 को बिहार …