Home Bio-Graphy Harivansh Rai Bachchan-Bio Graphy in Hindi

Harivansh Rai Bachchan-Bio Graphy in Hindi

0 second read
0
0
36

हरिवंश राय बच्चन, जिन्हें हम प्रेमचंद और सोमप्रकाश के साथ कवि के रूप में जानते हैं, भारतीय साहित्य के उन महान लेखकों में से एक थे। उनका जन्म 27 नवंबर 1907 को प्रयाग (अब प्रयागराज) में हुआ था।

हरिवंश राय बच्चन ने अपने जीवन को साहित्य के क्षेत्र में समर्पित किया। उन्होंने अपनी कविताओं, कथाओं, निबंधों, उपन्यासों और अन्य लेखन कार्यों के माध्यम से समाज में गहरा प्रभाव डाला।

110a833dc6202d66691011f2cfa712b0

हरिवंश राय बच्चन की विशेषता उनकी भाषा और रचनाओं के अत्यधिक व्यापक धारावाहिकता में थी। उनके लेखन की साहित्यिक गहराई और सौंदर्य उन्हें एक अद्वितीय स्थान पर ले गए।

उनकी कविताएं, जैसे कि “मधुशाला”, “मधुशाला के एक अनुभूत पाठक”, “निर्मला” और “अग्निपथ”, साहित्य की शिखर पर्वतश्रेणियों में शामिल हैं। उनकी कविताएं साहित्य के अनगिनत चारों कोनों में अपनी विशेष स्थानीयता को बनाए रखती हैं।

हरिवंश राय बच्चन ने अपने जीवन के दौरान कई पुरस्कार प्राप्त किए, जिसमें सहित्य अकादमी पुरस्कार, पद्मभूषण, और भारत रत्न शामिल हैं। उनके काव्य का आधुनिक भारतीय साहित्य में विशेष महत्व है और उन्हें भारतीय साहित्य के एक अग्रणी आदर्श कवि के रूप में स्थान दिया जाता है।

हरिवंश राय बच्चन की कविताएं उसकी अनंत आत्मा को संवेदनशील और संवेदनशील बनाती हैं, जो सभी के दिलों में स्पष्ट और संदेशपूर्ण रूप से बसी हुई है। उनका लेखन आज भी हमें साहित्य के साथ जोड़ता है और हमें उनके समय की भावनाओं और सोच को समझने का अवसर देता है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“प्रशांत किशोर: एक जीवन यात्रा” (Prashant Kishor: Ek Jeevan Yatra)

प्रशांत किशोर, भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार और चुनाव प्रबंधक, का जन्म 20 मार्च 1977 को बिहार …