Home Bio-Graphy “स्वाति मालीवाल: एक जीवन परिचय” (Swati Maliwal: Ek Jeevan Parichay)

“स्वाति मालीवाल: एक जीवन परिचय” (Swati Maliwal: Ek Jeevan Parichay)

2 second read
0
0
39

स्वाति मालीवाल एक प्रमुख भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता और दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष हैं। उन्होंने महिलाओं के अधिकारों और सुरक्षा के लिए अपने अथक प्रयासों से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त की है। उनके नेतृत्व में, दिल्ली महिला आयोग ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा और उत्पीड़न के मामलों में महत्वपूर्ण हस्तक्षेप किया है।

स्वाति मालीवाल का जन्म 15 अक्टूबर 1984 को हरियाणा में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली में प्राप्त की। उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (अब दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी) से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। शिक्षा के दौरान ही उनके अंदर सामाजिक कार्यों के प्रति रुचि जाग्रत हुई और उन्होंने समाज सेवा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का निर्णय लिया।

swati maliwal 1

स्वाति मालीवाल ने अपने करियर की शुरुआत अरविंद केजरीवाल के साथ काम करते हुए की, जो उस समय ‘परिवर्तन’ नामक एक गैर-सरकारी संगठन चला रहे थे। उन्होंने सामाजिक मुद्दों पर काम किया और आम आदमी पार्टी (AAP) के गठन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। स्वाति ने पार्टी के विभिन्न अभियानों में सक्रिय भूमिका निभाई, जिससे उनकी नेतृत्व क्षमता और सामाजिक समस्याओं को सुलझाने की क्षमता उभरकर सामने आई।

जुलाई 2015 में, स्वाति मालीवाल को दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उनके कार्यकाल के दौरान, उन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपराधों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया और आयोग को एक सक्रिय और प्रभावी संगठन के रूप में स्थापित किया। उन्होंने कई सुधारात्मक कदम उठाए और विभिन्न अभियानों की शुरुआत की, जैसे कि “सत्याग्रह” और “रात्रि गश्त,” जिसके माध्यम से महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया।

स्वाति मालीवाल के नेतृत्व में, दिल्ली महिला आयोग ने कई महत्वपूर्ण मामलों में हस्तक्षेप किया और न्याय दिलाने में मदद की। उन्होंने पुलिस और प्रशासन के साथ मिलकर कई अभियानों की शुरुआत की, जिसमें महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल बनाना शामिल था। उन्होंने महिलाओं के खिलाफ हिंसा और उत्पीड़न के मामलों में त्वरित कार्रवाई की मांग की और न्याय दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

स्वाति मालीवाल की शादी नविन जयहिंद से हुई, जो आम आदमी पार्टी के नेता हैं। दोनों का विवाह सामाजिक सेवा और राजनीति के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है। स्वाति मालीवाल अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में संतुलन बनाए रखने के लिए जानी जाती हैं।

स्वाति मालीवाल ने अपने अथक प्रयासों से महिलाओं के अधिकारों और सुरक्षा के मुद्दों को समाज के प्रमुख मुद्दों में शामिल किया। उनके द्वारा उठाए गए कदम और अभियानों ने महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनकी पहल ने न केवल दिल्ली बल्कि पूरे देश में महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता और जागरूकता बढ़ाने का काम किया है।

स्वाति मालीवाल की जीवन यात्रा संघर्ष और साहस की कहानी है। उन्होंने अपने दृढ़ निश्चय और समर्पण से महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी और उन्हें न्याय दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनकी प्रेरणादायक कहानी ने अनेक महिलाओं को अपने अधिकारों के लिए खड़े होने और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रेरित किया है। स्वाति मालीवाल का जीवन और कार्य हमें यह सिखाते हैं कि सही दिशा में प्रयास करने से किसी भी समस्या का समाधान संभव है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“एल्विस प्रेस्ली: एक जीवन कहानी” (Elvis Presley: Ek Jeevan Kahani)

एलविस आरोन प्रेस्ली का जन्म 8 जनवरी 1935 को मिसिसिपी के टूपेलो में हुआ था। उनके माता-पिता …