Home Bio-Graphy “टाइगर श्रॉफ: एक जीवन यात्रा” (Tiger Shroff: Ek Jeevan Yatra)

“टाइगर श्रॉफ: एक जीवन यात्रा” (Tiger Shroff: Ek Jeevan Yatra)

0 second read
0
0
45

टाइगर श्रॉफ, जिन्हें भारतीय सिनेमा में उनके शानदार एक्शन और डांस मूव्स के लिए जाना जाता है, बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता जैकी श्रॉफ और आयशा श्रॉफ के बेटे हैं। उनका असली नाम हेमंत श्रॉफ है, लेकिन फिल्मी दुनिया में उन्हें ‘टाइगर’ के नाम से अधिक जाना जाता है। उनका जन्म 2 मार्च 1990 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था।

टाइगर का बचपन मुंबई में ही बीता और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे से प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए अमृतसर स्थित बेंगाली कॉलेज में दाखिला लिया। टाइगर को बचपन से ही मार्शल आर्ट्स और डांस में गहरी रुचि थी, और उन्होंने कम उम्र में ही ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल कर ली थी।

टाइगर श्रॉफ ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2014 में आई फिल्म “हीरोपंती” से की। इस फिल्म में उनके अभिनय और जबरदस्त एक्शन ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया। टाइगर ने अपने डांस और एक्शन के माध्यम से दर्शकों का दिल जीत लिया और इस फिल्म के लिए उन्हें कई पुरस्कार भी मिले।

Tiger Shroff in 2019

“हीरोपंती” के बाद टाइगर श्रॉफ ने “बागी” (2016) में अभिनय किया, जो बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुई। इस फिल्म में उनके एक्शन सीक्वेंस और डांस मूव्स को खूब सराहा गया। इसके बाद उन्होंने “ए फ्लाइंग जट्ट” (2016), “मुन्ना माइकल” (2017), “बागी 2” (2018), “स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2” (2019), “वॉर” (2019) और “बागी 3” (2020) जैसी फिल्मों में काम किया।

उनकी फिल्म “वॉर” में ऋतिक रोशन के साथ उनकी जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया और यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट साबित हुई। टाइगर की अधिकतर फिल्में एक्शन और डांस पर आधारित होती हैं, और उन्होंने अपने बेहतरीन परफॉर्मेंस से दर्शकों को प्रभावित किया है।

टाइगर श्रॉफ अपने व्यक्तिगत जीवन को लेकर भी चर्चा में रहते हैं। उनका नाम अभिनेत्री दिशा पटानी के साथ जुड़ा, और दोनों को अक्सर एक साथ देखा जाता है। टाइगर का फिटनेस के प्रति जुनून और अनुशासन उन्हें बाकी अभिनेताओं से अलग बनाता है। वह नियमित रूप से जिम में कड़ी मेहनत करते हैं और अपने मार्शल आर्ट्स कौशल को बनाए रखते हैं।

टाइगर श्रॉफ का संगीत में भी गहरा रुझान है। उन्होंने 2020 में अपना पहला गाना “अनबिलिवेबल” रिलीज़ किया, जिसे उनके प्रशंसकों ने खूब पसंद किया। इसके अलावा, टाइगर सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रहते हैं और कई बार चैरिटी इवेंट्स में हिस्सा लेते हैं।

टाइगर श्रॉफ ने बहुत कम समय में बॉलीवुड में अपनी एक खास पहचान बना ली है। उनकी मेहनत, समर्पण और प्रतिभा ने उन्हें आज की पीढ़ी के सबसे लोकप्रिय और सफल अभिनेताओं में से एक बना दिया है। टाइगर की कहानी प्रेरणादायक है और यह दर्शाती है कि कठिन परिश्रम और दृढ़ संकल्प से कोई भी ऊँचाइयों को छू सकता है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“एल्विस प्रेस्ली: एक जीवन कहानी” (Elvis Presley: Ek Jeevan Kahani)

एलविस आरोन प्रेस्ली का जन्म 8 जनवरी 1935 को मिसिसिपी के टूपेलो में हुआ था। उनके माता-पिता …