Home Bio-Graphy “ऐश्वर्या राय: एक जीवन कथा” (Aishwarya Rai: Ek Jeevan Katha)

“ऐश्वर्या राय: एक जीवन कथा” (Aishwarya Rai: Ek Jeevan Katha)

2 second read
0
0
41

ऐश्वर्या राय का जन्म 1 नवंबर, 1973 को कर्नाटक के मैंगलोर में हुआ था। उनके पिता का नाम कृष्णराज राय था, जो कि एक मरीन बायोलॉजिस्ट थे, और माता का नाम वृंदा राय था, जो कि एक लेखक थीं। ऐश्वर्या का एक बड़ा भाई है, जिसका नाम आदित्य राय है और वह मर्चेंट नेवी में इंजीनियर हैं। ऐश्वर्या का बचपन कर्नाटक और मुंबई में बीता, जहां उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की।

ऐश्वर्या राय ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के आर्य विद्या मंदिर हाई स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने जय हिंद कॉलेज और डी.जी. रूपारेल कॉलेज से विज्ञान में शिक्षा प्राप्त की। ऐश्वर्या का रुझान हमेशा से ही आर्किटेक्चर की ओर था, इसलिए उन्होंने आर्किटेक्चर में करियर बनाने के लिए रचना संसद अकादमी ऑफ आर्किटेक्चर में प्रवेश लिया। हालांकि, उनकी सुंदरता और मॉडलिंग में रुचि ने उन्हें मॉडलिंग की दुनिया की ओर आकर्षित किया।

images 14

ऐश्वर्या राय का मॉडलिंग करियर 1991 में शुरू हुआ, जब उन्होंने एक फैशन प्रतियोगिता जीती। इसके बाद उन्होंने कई विज्ञापनों में काम किया, जिनमें पेप्सी का विज्ञापन भी शामिल है, जिसने उन्हें व्यापक पहचान दिलाई। 1994 में, ऐश्वर्या ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया और प्रथम रनर-अप रहीं। उसी वर्ष, उन्होंने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता जीती और विश्व स्तर पर भारत का नाम रोशन किया।

मिस वर्ल्ड बनने के बाद, ऐश्वर्या राय ने बॉलीवुड में कदम रखा। उनकी पहली फिल्म “इरुवर” (1997) थी, जो मणिरत्नम द्वारा निर्देशित एक तमिल फिल्म थी। उनकी पहली हिंदी फिल्म “और प्यार हो गया” (1997) थी, जिसमें उन्होंने बॉबी देओल के साथ काम किया। इसके बाद उन्होंने कई सफल फिल्मों में काम किया, जिनमें “हम दिल दे चुके सनम” (1999), “ताल” (1999), “मोहब्बतें” (2000), “देवदास” (2002), “धूम 2” (2006), और “जोधा अकबर” (2008) शामिल हैं।

ऐश्वर्या राय ने भारतीय सिनेमा के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में भी अपनी पहचान बनाई। उन्होंने “ब्राइड एंड प्रिजुडिस” (2004), “द मिस्ट्रेस ऑफ स्पाइसेस” (2005), “प्रोवोक्ड” (2006), और “द पिंक पैंथर 2” (2009) जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में काम किया। उन्होंने अपनी सुंदरता और अभिनय कौशल से विश्व भर में अपने प्रशंसकों का दिल जीता।

ऐश्वर्या राय को उनके उत्कृष्ट अभिनय के लिए कई पुरस्कारों से नवाजा गया है। उन्होंने दो फिल्मफेयर पुरस्कार, “हम दिल दे चुके सनम” और “देवदास” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। इसके अलावा, उन्हें 2009 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया। ऐश्वर्या को कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी सम्मानित किया गया है।

ऐश्वर्या राय का व्यक्तिगत जीवन भी बहुत चर्चित रहा है। उन्होंने 20 अप्रैल, 2007 को अभिनेता अभिषेक बच्चन से शादी की। उनकी शादी भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक थी। इस जोड़े की एक बेटी है, जिसका नाम आराध्या बच्चन है, जो 16 नवंबर, 2011 को पैदा हुई।

ऐश्वर्या राय सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रूप से शामिल रहती हैं। उन्होंने नेत्रदान और अंगदान के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कई अभियानों में भाग लिया है। वे स्माइल ट्रेन की ग्लोबल गुडविल एंबेसडर भी हैं, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो बच्चों के क्लीफ्ट लिप और पैलेट सर्जरी में मदद करता है।

ऐश्वर्या राय का जीवन संघर्ष, सफलता और समर्पण की कहानी है। उन्होंने अपनी सुंदरता और अभिनय कौशल से न केवल भारतीय सिनेमा में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बनाई है। उनके योगदान और उपलब्धियों ने उन्हें भारतीय सिनेमा की सबसे प्रतिष्ठित और प्रभावशाली हस्तियों में से एक बना दिया है। ऐश्वर्या राय की कहानी उन सभी के लिए प्रेरणादायक है, जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ते हैं।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“एल्विस प्रेस्ली: एक जीवन कहानी” (Elvis Presley: Ek Jeevan Kahani)

एलविस आरोन प्रेस्ली का जन्म 8 जनवरी 1935 को मिसिसिपी के टूपेलो में हुआ था। उनके माता-पिता …