Search

उल्लू और कोकिला

उल्लू और कोकिला

एक बार, एक उल्लू था जो एक पुराने, टूटे-फूटे मंदिर में रहता था। मंदिर में एक बड़ा पुस्तकालय था। यह इतिहास, साहित्य और धर्म के बारे में पुस्तकों से भरा था। उल्लू ने पूरे दिन इन पुस्तकों का अध्ययन किया। जैसे-जैसे समय बीतता गया, उन्हें अपने ज्ञान पर बहुत गर्व हुआ। अब, उनका मानना ​​था कि वह सभी प्राणियों में सबसे बुद्धिमान थे।

इस प्रकार, उल्लू हर दिन पुस्तकालय की पुस्तकों को पढ़ता है, और फिर गहरे, बुद्धिमान विचारों में खो जाने का नाटक करता है। ऐसे ही एक दिन उल्लू मंदिर के बाहर एक पेड़ पर बैठा था, उसकी आँखें आधी बंद थीं। अचानक, एक नाइटिंगेल(कोकिला) आया और उसी पेड़ पर बैठ गयी। जल्द ही, वह अपनी मधुर आवाज में गाने लगी।

एक बार, उल्लू ने अपनी आँखें खोलीं और नाइटिंगेल (कोकिला) से कहा, “हे कोकिला, अपना गाना बंद करो! क्या तुम यह नहीं देखते कि मैं बुद्धिमान चीजों के बारे में सोच रहा हूं? आपका मूर्ख गीत मुझे परेशान कर रहा है! ”

इसके लिए, कोकिला ने उत्तर दिया, “मूर्ख उल्लू! आप सोचते हैं कि आप बस कुछ किताबें पढ़कर और समझदार होने का नाटक करके सीख जाएंगे? केवल बुद्धिमान ही जानते हैं कि मेरे गाने कितने मधुर हैं। केवल, वे वास्तव में मेरी आवाज की प्रशंसा कर सकते हैं। ”

किताबों से और बाकी सब चीजों से सीखें तुम्हारे आस पास।
Share this article :
Facebook
Twitter
LinkedIn

Leave a Reply