Search

Amit Shah- Bio-Garphy in Hindi

अमित अनिल चंद्रा शाह भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। उनका जन्म 22 अक्टूबर, 1964 को महेसाना, गुजरात में हुआ था। उनके पिता का नाम अनिल चंद्रा शाह था और माता का नाम सुनंदा बेन शाह था।

अमित शाह की शिक्षा गुजरात में हुई और उन्होंने वहां से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने राजनीतिक करियर की शुरुआत अपनी कॉलेज के दिनों से ही की।

अमित शाह ने 1987 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में शामिल होकर राजनीतिक कार्यकर्ता बनाया। उन्होंने वहां से ही अपनी राजनीतिक क्षमता का परिचय दिया।

अमित शाह ने 1980 के दशक में गुजरात के राजकीय संघ के सचिव के रूप में कार्य किया। बाद में उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और उसके बाद 2002 में गुजरात के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बने।

amit shah

अमित शाह की प्रमुखता राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने 2014 में लोकसभा चुनाव में भाजपा के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी से प्रत्याशी बनकर दिखाई। उन्हें जनता का विश्वास प्राप्त होकर विजय मिली और उन्हें वाराणसी से सांसद चुना गया।

अमित शाह की विशेषता उनकी कुशलता में है, वे एक प्रखर राजनीतिज्ञ हैं और उन्होंने भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उनकी दृष्टि और नेतृत्व दक्षता ने भारतीय जनता पार्टी को कई विजयों में मदद की है।

अमित शाह का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनना

अमित शाह ने 2014 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नामांकित होकर चुनाव लड़ा और उन्हें यह पद संभालने का मौका मिला। उनके नेतृत्व में भाजपा ने कई राज्यों में चुनाव जीते और केंद्र सरकार में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

अमित शाह के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने 2019 में लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से विजय प्राप्त की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार बनाई।

अमित शाह को उनके कुशल राजनीतिक दक्षता के लिए कई बार प्रशंसा की गई है, और उन्हें एक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली नेता के रूप में माना जाता है। उनका योगदान भारतीय राजनीति में बड़ा माना जाता है और उन्होंने भारत को एक मजबूत और विकासशील देश के रूप में निरंतर आगे बढ़ाने के लिए अपना संपूर्ण समर्थन दिया है।

Share this article :
Facebook
Twitter
LinkedIn

Leave a Reply

CALLENDER
September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
FOLLOW & SUBSCRIBE