Home Gazab Facts The Maeklong Food Market Market located on railway track- रेलवे ट्रैक पर बसा मार्केट

The Maeklong Food Market Market located on railway track- रेलवे ट्रैक पर बसा मार्केट

12 second read
0
0
81
1 26
The Maeklong Food Market Information In Hindi : आप सभी लोगो ने सडको के किनारे फुटपाथ पर लगे हुए ऐसे बाज़ार तो देखे होंगे जो की सडको को आधा कवर कर  लेते है, पर क्या आपने कभी ऐसे मार्केट के बारे में सुना है जो की रेलवे ट्रैक पर लगता है और जिस ट्रैक् पर से दिन में कई बार ट्रेन गुजरती है।  तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे ही बाज़ार की सैर पर ले चलते है।  इस बाज़ार का नाम है The Maeklong Food Market और ये थाईलैंड में है।

1

The Maeklong market railway बहुत ही तंग मार्केट में से हो के गुजरता है ये इतना तंग है की कोई भी यात्री ट्रेन में से फल और सब्जी उठा सकता है।

2

पूरा मार्केट रेलवे ट्रैक पर ही लगा हुआ है, पर दुकानदारो को ट्रेनों के टाइम टेबल का पता है ,इसलिए जेसे  ही ट्रेन के आने का टाइम होता है वेसे ही दुकानदार अपना पूरा सामान ट्रैक पे से हटा लेते है और ट्रेन के जाते ही वापस लगा देते है। ऐसा पुरे दिन में 8 बार होता है।

3

Maeklong मार्किट इतना अधिक लोकप्रिय हो चूका है की यहाँ पर आने वाले पर्यटकों की संख्या यहाँ पर आने वाले कस्टमरो से अधिक होती है। यह मार्केट Bangkok से 72 किलोमीटर दूर साउथ- वेस्ट में है।

4

यह Bangkok का एक धीमा रेलवे ट्रैक है यहाँ पर ट्रेन 30 किलोमीटर एवरेज स्पीड से चलती है।  इस ट्रैक पर कोई सिग्नल भी नहीं है।

5


अधिकतर लोग इस ट्रैक की तुलना एक मूवी सेट से करते है।  इस मार्केट को घुमने का सही समय ट्रेन आने के तुरंत पहले का होता है। जेसे ही ट्रेन के आने का समय होता है मार्केट का समेटना शुरू हो जाता है और ट्रेन के जाते ही मार्केट वापस पहले जैसा हो जाता है।  यहाँ पर ट्रेन भी बिना किसी हॉर्न के ही आती है।

Load More Related Articles
Load More By amitgupta
Load More In Gazab Facts

Leave a Reply

Check Also

What is Account Master & How to Create Modify and Delete

What is Account Master & How to Create Modify and Delete Administration > Masters &…