Home Health Tips केगेल व्यायाम – स्वास्थ्य लाभ और प्रक्रिया। kegel exercises for men in hindi.

केगेल व्यायाम – स्वास्थ्य लाभ और प्रक्रिया। kegel exercises for men in hindi.

3 second read
0
0
97
kegal
केगेल व्यायाम – स्वास्थ्य लाभ और प्रक्रिया।
400 05667093c 998 380
केजेल अभ्यास ir?source=bk&t=riyazayur 20&bm id=default&l=ktl&linkId=9c293d0f84898c659f7e4157fbb49e84& cb=1551100743051 अभ्यास के समूह हैं जो पुरुषों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। ये अभ्यास श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं। पैल्विक मांसपेशियां मांसपेशियों का समूह है जो मूत्राशय को पकड़ती है और इसे सामान्य संकुचन में रखने में मदद करती है और रिसाव को रोकती है। व्यायाम आमतौर पर मूत्र तनाव असंयम (विशेष रूप से प्रसव के बाद) को कम करने और पुरुषों में शीघ्रपतन के उपचार के रूप में किया जाता है। अभ्यास के इन समूह को पहली बार 1948 में अमेरिकी स्त्रीरोग विशेषज्ञ अर्नोल्ड केगेल द्वारा वर्णित किया गया था।
 
केगेल व्यायाम क्या है?
केगेल व्यायाम जिसे आमतौर पर श्रोणि तल व्यायाम के रूप में भी जाना जाता है, इसमें बार-बार संकुचन और श्रोणि तल की मांसपेशियों को आराम मिलता है। केगल व्यायाम ir?source=bk&t=riyazayur 20&bm id=default&l=ktl&linkId=9168a055957df030c1ffd55e1b2eab46& cb=1551100803217 एक दिन में कई बार किया जा सकता है, एक समय में कई मिनटों तक रहता है। इष्टतम परिणामों के लिए इस अभ्यास को कम से कम 2-3 महीने तक जारी रखा जाना चाहिए। केगेल व्यायाम प्रदर्शन करना आसान है और इसे किसी भी समय किया जा सकता है। यह तब भी किया जा सकता है जब आप बैठे या लेटे हों। आप खाना खाते समय, डेस्क पर बैठकर, ड्राइविंग करते हुए और यहां तक ​​कि जब आप आराम कर रहे हों या फिल्में देख रहे हों, तब भी आप उन्हें कर सकते हैं।
 

केगेल व्यायाम के स्वास्थ्य लाभ।

1।        केगेल व्यायाम उन पुरुषों और महिलाओं के लिए सहायक है जिनके पास मूत्र रिसाव या आंत्र नियंत्रण के मुद्दे हैं।
2।        केगेल एक्सरसाइज, श्रोणि क्षेत्र के आस-पास की सर्जरी के बाद श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, उदाहरण के लिए महिलाओं में गाइनोकोलॉजिकल सर्जरी और पुरुषों में प्रोस्टेट सर्जरी के बाद
3।        यह बुढ़ापे के कारण श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है
4।        मोटापा या वजन बढ़ने के कारण पेल्विक मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए भी यह मददगार है
5।        केगेल व्यायाम गर्भावस्था और बच्चे के जन्म के बाद आपकी पैल्विक मांसपेशियों को भी मजबूत करता है
6।        केगेल व्यायाम पुरुषों में शीघ्रपतन के इलाज में मदद करता है।
7।        केगेल व्यायाम पुरुषों और महिलाओं दोनों में मूत्र असंयम के इलाज में फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह मूत्राशय और आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करता है।
8।        योनि प्रोलैप्स के रोगियों के इलाज के लिए केगेल व्यायाम अच्छा माना जाता है
9।        ये श्रोणि तल व्यायाम भी मल असंयम और श्रोणि अंग आगे को बढ़ाव की स्थिति से पीड़ित रोगियों को लाभान्वित कर सकते हैं
Kegel Exercises for Urinary Incontinence

 

पुरुषों के लिए केगेल व्यायाम कैसे करें और महिलाओं के लिए 

केगेल व्यायाम कैसे करें

केगेल व्यायाम पुरुषों के बीच लोकप्रिय हैं क्योंकि इसे पुरुषों के लिए केगेल अभ्यास के रूप में विपणन किया जाता है जो कि समय से पहले स्खलन के लिए उपचार में उपयोग किया जाता है ir?source=bk&t=riyazayur 20&bm id=default&l=ktl&linkId=73fb8e8a8aee7472ddc742146458d85b& cb=1551100769258  पुरुषों और महिलाओं में केगेल व्यायाम करते समय कुछ चरणों का पालन करना आवश्यक है।
1. केगेल व्यायाम करने के लिए सही मांसपेशियों का पता लगाएं
 
  केगेल व्यायाम पेशाब करने के बहाने की तरह किया जाता है और फिर इसे बीच में पकड़ कर रखा जाता है। आप लगातार आराम करते हैं और मांसपेशियों को मजबूत करते हैं जो मूत्र प्रवाह को नियंत्रित करते हैं। कसने और आराम करने के लिए सही मांसपेशियों का निरीक्षण करना और खोजना बहुत महत्वपूर्ण है।
अगली बार जब आप पेशाब के लिए जाते हैं, तो पेशाब शुरू करने की कोशिश करें और फिर बीच में ही रुक जाएं। इस प्रक्रिया के दौरान आप अपनी योनि में मांसपेशियों को महसूस कर सकते हैं (महिलाओं के लिए), मूत्राशय, या गुदा सख्त हो जाते हैं और यह ऊपर की ओर बढ़ता है। मांसपेशियों के इन समूह को श्रोणि तल की मांसपेशियों के रूप में कहा जाता है। यदि आपको लगता है कि मांसपेशियां कस गई हैं, तो आपने व्यायाम सही किया है। इसके अलावा, कृपया ध्यान दें कि इस अभ्यास को करते समय आपकी जांघों, नितंब की मांसपेशियों और पेट को आराम देना चाहिए।
2. प्रक्रिया के दौरान यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि आप सही मांसपेशियों को कस रहे हैं, तो निम्नलिखित टिप्स आपकी मदद करेंगे,
·          कल्पना कीजिए कि आप खुद को गैस पास करने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं।
·          महिला: इस समय के दौरान अपनी योनि में एक उंगली डालें और अपनी मांसपेशियों को कस लें जैसे कि आप अपने मूत्र को पकड़ रहे हैं, तो जाने दें। अब आप मांसपेशियों को कसने और ऊपर और नीचे बढ़ने का अनुभव करेंगे।
·          पुरुष: धीरे से अपने मलाशय में एक उंगली डालें। फिर मांसपेशियों को कस लें जैसे कि आप अपने मूत्र में पकड़ रहे हैं, तो जाने दें। आपको मांसपेशियों को कसने और ऊपर और नीचे बढ़ने का अनुभव करना चाहिए।
3. केगेल व्यायाम प्रक्रिया
 
एक बार जब आप जानते हैं कि आंदोलन कैसा महसूस करता है और जब आपने सही मांसपेशियों की खोज की है, तो आप केगेल व्यायाम दिन में 5 से 5 बार कर सकते हैं।
·          सुनिश्चित करें कि आपका मूत्राशय खाली है और आप किसी भी प्राकृतिक आग्रह से मुक्त हैं
·          फिर आप अपनी सुविधानुसार बैठ सकते हैं या लेट सकते हैं।
·          फिर धीरे-धीरे अपनी पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कस लें और उन्हें 10 तक गिनें
·          उसके बाद, मांसपेशियों को आराम दें और फिर 12 तक गिनें।
·          इस प्रक्रिया को दिन में 10 बार, 3 -5 बार दोहराया जा सकता है।
·          इन अभ्यासों को करते हुए अपने शरीर को गहराई से सांस लेने और आराम करने का ध्यान रखें। सुनिश्चित करें कि आप अपने पेट, जांघ, नितंब, या छाती की मांसपेशियों को कस नहीं रहे हैं। उदर की मांसपेशियों को शिथिल रखें
इन प्रक्रियाओं को कम से कम 4 से 6 सप्ताह तक जारी रखें, जिसके बाद आपको बेहतर महसूस करना चाहिए और कम लक्षण होने चाहिए। अभ्यास करते रहें लेकिन कृपया ध्यान दें कि जब आप पेशाब करते हैं या अपने आंत्र को आगे बढ़ाते हैं तो इन अभ्यासों को अधिक करने से तनाव हो सकता है।
pelvic
 
 
केगेल व्यायाम करते समय ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु
·          केगेल व्यायाम करने वाली महिलाएं गलत तरीके से या बहुत अधिक बल के साथ योनि की मांसपेशियों को बहुत अधिक कस सकती हैं। इससे दर्दनाक सहवास होता है।
·          एक मौका है कि अगर आप इन अभ्यासों का अभ्यास करना बंद कर देंगे तो असंयम वापस आ जाएगा। एक बार जब आप उन्हें करना शुरू कर देते हैं, तो आपको उन्हें लंबे समय तक करना पड़ सकता है।
·          जब आप इन अभ्यासों को करना शुरू करते हैं तो आपकी असंयमता और अन्य लक्षणों को कम होने में लंबे समय या कई महीने लग सकते हैं।
पेशेवर मदद या सलाह कब लेनी है
 
अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पेशेवर सलाह लेने में संकोच न करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप केगेल सही तरीके से व्यायाम कर रहे हैं। आपका स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर यह देखने के लिए जाँच कर सकता है कि क्या आप उन्हें सही तरीके से कर रहे हैं। आपको एक भौतिक चिकित्सक के पास भेजा जा सकता है जो इस तरह के अभ्यासों में विशिष्ट है।
Load More Related Articles
Load More By amitgupta
Load More In Health Tips

Leave a Reply

Check Also

What is Account Master & How to Create Modify and Delete

What is Account Master & How to Create Modify and Delete Administration > Masters &…