Home Health Tips प्रभावी स्तंभन दोष घरेलू उपचार Effective erectile dysfunction home remedies

प्रभावी स्तंभन दोष घरेलू उपचार Effective erectile dysfunction home remedies

8 second read
0
0
76
प्रभावी स्तंभन दोष घरेलू उपचार


इरेक्टाइल डिसफंक्शन का अर्थ क्या है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन उन पुरुषों में स्थिति है जहां पुरुष संभोग के लिए एक अच्छा निर्माण करने में असमर्थ हैं। यह स्थिति ज्यादातर टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के कम स्तर के साथ देखी जाती है और जब गोनैड को रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है। इस स्थिति को नपुंसकता भी कहा जाता है ir?source=bk&t=riyazayur 20&bm id=default&l=ktl&linkId=fb38bca7bdcab619008ed05cf236d839& cb=1551080721592 
इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ED), आज पुरुषों को प्रभावित करने वाली एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या है। स्तंभन दोष कई कारणों से लाया जा सकता है – एक स्वास्थ्य स्थिति, भावनात्मक या संबंध समस्याएं, कुछ प्रकार की दवा, धूम्रपान, ड्रग्स या शराब। हालाँकि सही निदान होने पर इरेक्टाइल डिसफंक्शन को आसानी से ठीक किया जा सकता है। यहाँ हमारे पुराने पोस्ट में स्तंभन दोष के कारणों के बारे में और पढ़ें।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन घरेलू उपचार

इस लेख में हम कुछ इरेक्टाइल डिसफंक्शन के घरेलू उपचार के बारे में चर्चा करेंगे। यह उन पुरुषों के लिए है जो स्वाभाविक रूप से स्तंभन दोष के इलाज के लिए दवाओं, उपकरणों या सर्जरी से बचना चाहते हैं। आप अपनी गतिविधि के स्तर को बढ़ाकर और अपने आहार में बदलाव करके अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए किसी भी घरेलू उपचार की कोशिश करने से पहले अपने डॉक्टर से चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

kegel square

1. इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए व्यायाम एक बेहतरीन उपाय है

आप कई जीवनशैली में बदलाव पा सकते हैं जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन उपचार में मदद करता है, लेकिन इनमें से व्यायाम इरेक्टाइल डिसफंक्शन उपचार है जो आपको सबसे बड़ा प्रभाव देगा। इरेक्टाइल डिसफंक्शन के विकास में बाधा डालने के लिए व्यायाम कई पहलुओं पर काम करता है और बड़ी समस्या बनने पर स्थिति को उलटने में भी मदद करता है। व्यायाम विशेष रूप से गोनाडों में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है, जो एक मजबूत निर्माण के लिए बहुत आवश्यक है। यह इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाकर रक्त वाहिकाओं में रक्त के दबाव को बेहतर बनाता है। वज़न का उपयोग करके टेस्टोस्टेरोन के प्राकृतिक उत्पादन में वृद्धि होती है जो मजबूत निर्माण और सेक्स ड्राइव के लिए महत्वपूर्ण है।

Healthy diet in women

2. स्वस्थ संतुलित आहार एक बेहतरीन प्राकृतिक स्तंभन दोष है
आपके आहार खाने से सीधा होने के लायक़ रोग पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है। एक संतुलित आहार जो फल, सब्जियां, साबुत अनाज और मछली से भरपूर होता है, रेड मीट और रिफाइंड अनाज के एक छोटे से सर्विंग के साथ, इरेक्टाइल डिसफंक्शन के जोखिम को कम करता है।
एक संतुलित आहार भी शरीर के स्वस्थ वजन को बनाए रखने में मदद करता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि जिन पुरुषों की कमर 42 इंच से अधिक होती है, उनमें 32 इंच कमर वाले पुरुषों की तुलना में इरेक्टाइल डिसफंक्शन होने की संभावना 50 प्रतिशत अधिक होती है। यह भी देखा गया है कि मोटापा संवहनी रोग और मधुमेह के लिए जोखिम बढ़ाता है, जो कि मुख्य दो कारक हैं जो कि स्तंभन दोष में योगदान करते हैं।

1252017 104323 895 Long shot e1493146288201

3. एक अच्छी नींद एक अच्छा प्राकृतिक स्तंभन दोष उपचार है
यह पता चला है कि खराब नींद का पैटर्न स्तंभन दोष का एक प्रमुख कारण हो सकता है। हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन में टेस्टोस्टेरोन, यौन कार्य और नींद जैसे सेक्स हार्मोन के स्तर के बीच संबंधों पर जोर दिया गया है, यह देखते हुए कि टेस्टोस्टेरोन का स्तर बेहतर नींद के साथ बढ़ता है, और निचले स्तर यौन रोग से जुड़े होते हैं। यह पता चला है कि हार्मोन का स्राव शरीर की आंतरिक घड़ी द्वारा नियंत्रित किया जाता है, और नींद के पैटर्न शरीर को यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि कुछ हार्मोन कब जारी किए जाएं। एक उचित नींद पैटर्न का पालन करके आप स्तंभन दोष को स्वाभाविक रूप से हल कर सकते हैं।

cw3fyt

4. स्तंभन दोष को ठीक करने के लिए धूम्रपान करना
कुछ पुरुषों के लिए, इरेक्टाइल डिसफंक्शन का मुख्य कारण धूम्रपान है। धूम्रपान को रोकना ए है
ऐसे पुरुषों के लिए इरेक्टाइल डिसफंक्शन उपाय। पूरी तरह से जब इरेक्टाइल डिसफंक्शन संवहनी रोग का परिणाम है, जो तब होता है जब रक्त वाहिकाओं के संकीर्ण होने के कारण लिंग को रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है। धूम्रपान और यहां तक ​​कि धूम्रपान रहित तंबाकू भी महत्वपूर्ण रक्त वाहिकाओं के संकुचित होने का कारण हो सकता है और समान नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

man turning down whisky

5. इरेक्टाइल डिसफंक्शन को ठीक करने के लिए अपने अल्कोहल का सेवन नियंत्रित करें
शराब मन और शरीर दोनों के लिए एक अवसाद है। यह अस्थायी और दीर्घकालिक स्तंभन दोष दोनों का कारण है। हमारा केंद्रीय तंत्रिका तंत्र नाइट्रिक ऑक्साइड जारी करने के लिए जिम्मेदार है जो एक मजबूत निर्माण और बनाए रखने के लिए एक आवश्यक रसायन है। अल्कोहल ir?source=bk&t=riyazayur 20&bm id=default&l=ktl&linkId=0c3b2af523229138bc40fdfd54ae193b& cb=1551080823247 इसके सेवन से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र प्रभावित होता है जिसके परिणामस्वरूप नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन कम होता है जिससे स्तंभन दोष होता है।

101841673 medicine gettyimages 493249762

6. सीधा होने के लायक़ रोग को हल करने के लिए अपनी दवाओं का परीक्षण करें
स्तंभन दोष कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट के रूप में हो सकता है जो किसी अन्य स्वास्थ्य स्थिति के लिए लिया जाता है। गु सबसे आम अपराधी उच्च रक्तचाप, एंटीडिप्रेसेंट, कुछ मूत्रवर्धक, बीटा-ब्लॉकर्स, हृदय दवा, कोलेस्ट्रॉल दवाएं, एंटी साइकोटिक ड्रग्स, हार्मोन ड्रग्स, कॉर्टिकोस्टेरॉइड, कीमोथेरेपी, और पुरुष गंजापन के लिए दवाएं हैं, जो कुछ दवाएं हैं जो हमारे साथ बातचीत करती हैं। शरीर और इरेक्टाइल डिसफंक्शन में परिणाम। यदि आपको इरेक्टाइल डिसफंक्शन के कारण के लिए अपनी दवा पर संदेह है, तो दवाओं को बदलने के लिए अपने डॉक्टर से चर्चा करें लेकिन इसे अपने दम पर उपयोग करना बंद न करें।

acupuncture being performed

7. एक्यूपंक्चर की कोशिश करने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन में मदद मिल सकती है
यह पाया गया है कि एक स्तंभन दोष के इलाज के रूप में एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता पर विभिन्न शोधों का परिणाम मिला है। वैकल्पिक और पूरक चिकित्सा के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि एंटीडिपेंटेंट्स के साइड इफेक्ट के रूप में स्तंभन दोष का सामना करने वाले पुरुषों के लिए एक्यूपंक्चर फायदेमंद हो सकता है। , चयनात्मक सेरोटोनिन री-अपटेक इनहिबिटर्स (SSRIs) और सेरोटोनिन और न ही एड्रेनालाईन री-अपटेक इनहिबिटर्स (SNRI) सहित।

71832943 ginseng root with pills and leawes isolated

8. इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए हर्बल उपचार
कई हर्बल उपचार हैं जो परंपरागत रूप से स्तंभन समारोह के लिए लोक दवाओं में उपयोग किए जाते हैं। लेकिन अधिकांश में बहुत कम प्रभाव होता है और वास्तव में गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। सबसे अच्छा दो प्राकृतिक स्तंभन दोषों में से एक है जिसने वादा दिखाया है कि जिनसेंग और अनार का रस है। Ginseng ir?source=bk&t=riyazayur 20&bm id=default&l=ktl&linkId=fa20f4d13ddf4d2fb8931efe791df1d4& cb=1551080883563 नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को बढ़ाने के लिए पाया जाता है, जिससे रक्त के प्रवाह में सुधार होता है। अनार का रस एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है और एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है। हमेशा किसी भी पूरक या हर्बल दवाओं को लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, क्योंकि वे अन्य दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं।

642x361 10 Healthy High Arginine Foods

9. ऐसे भोजन का सेवन करें जो एल-आर्जिनिन से भरपूर हो
L-Arginine आपके शरीर में और कुछ खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से मौजूद एक एमिनो एसिड है। यह प्राकृतिक रूप से नाइट्रिक ऑक्साइड बनाने में मदद करता है। नाइट्रिक ऑक्साइड एक सफल निर्माण की सुविधा के लिए रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और स्वस्थ यौन क्रिया के लिए आवश्यक है। खोजकर्ताओं ने ईडी पर एल-आर्जिनिन के प्रभावों का अध्ययन किया। ईडी के साथ इकतीस प्रतिशत पुरुषों में प्रतिदिन 5 ग्राम एल-आर्जिनिन लेने से यौन क्रिया में महत्वपूर्ण सुधार होता है। आर्गिनिन प्राकृतिक रूप से नट्स और बीजों में मौजूद होता है (कद्दू के बीजों में एमिनो एसिड की उच्चतम मात्रा में से एक है), मांस उत्पादों (arginine का सबसे अच्छा स्रोत सफेद मांस, विशेष रूप से टर्की स्तन), Legumes और समुद्री शैवाल हैं

p 485 yohimbe bark cs

१०। योहिम्बे प्राकृतिक रूप से इरेक्टाइल डिसफंक्शन को ठीक कर सकता है
यह पूरक अफ्रीकी योहिम्बे की छाल से निकाला जाता है ir?source=bk&t=riyazayur 20&bm id=default&l=ktl&linkId=2f9c3080cbf0ae0d37c056d5013dcda8& cb=1551080921802 पेड़। कुछ अध्ययनों ने इस दवा के उपयोग के साथ यौन प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव दिखाया है। हालांकि, अमेरिकी यूरोलॉजिकल एसोसिएशन योहिम्बे को ईडी उपचार के रूप में सलाह नहीं देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह साबित करने के लिए बहुत सारे सबूत नहीं हैं कि यह काम करता है। इसके दुष्प्रभाव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इनमें रक्तचाप और हृदय गति में वृद्धि, चिड़चिड़ापन और कंपकंपी शामिल है।

Load More Related Articles
Load More By amitgupta
Load More In Health Tips

Leave a Reply

Check Also

What is Account Master & How to Create Modify and Delete

What is Account Master & How to Create Modify and Delete Administration > Masters &…