Home Aakhir Kyon? “वॉरेन बफेट”: एक जीवन गाथा” (Warren Buffett: Ek Jeevan Gatha)

“वॉरेन बफेट”: एक जीवन गाथा” (Warren Buffett: Ek Jeevan Gatha)

1 second read
0
0
30

वॉरेन एडवर्ड बफे का जन्म 30 अगस्त 1930 को ओमाहा, नेब्रास्का, अमेरिका में हुआ था। वे अपने समय के सबसे प्रसिद्ध और सफल निवेशकों में से एक माने जाते हैं। वॉरेन बफे ने अपने जीवन में अद्वितीय वित्तीय सिद्धांतों और निवेश नीतियों के माध्यम से अपार धन अर्जित किया है और वे बर्कशायर हैथवे कंपनी के चेयरमैन और सीईओ हैं।

वॉरेन बफे के पिता हावर्ड बफे एक स्टॉक ब्रोकर और अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य थे। बचपन से ही वॉरेन ने व्यापार और निवेश में रुचि दिखाना शुरू कर दिया था। उन्होंने 11 साल की उम्र में अपना पहला स्टॉक खरीदा और स्कूल के दिनों में ही विभिन्न छोटे व्यवसायों में लगे रहे।

Warren Buffett 1

उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा की शुरुआत यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया के व्हार्टन स्कूल से की और बाद में नेब्रास्का-लिंकन विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उसके बाद, उन्होंने कोलंबिया बिजनेस स्कूल से अपनी मास्टर डिग्री हासिल की, जहां उन्होंने बेंजामिन ग्राहम और डेविड डॉड से निवेश के महत्वपूर्ण सिद्धांत सीखे।

वॉरेन बफे ने अपने व्यवसायिक जीवन की शुरुआत बेंजामिन ग्राहम की फर्म, ग्रैहम-न्यूमैन कॉर्पोरेशन, में काम करके की। बाद में, उन्होंने बफे पार्टनरशिप लिमिटेड नामक अपनी निवेश फर्म शुरू की। इस फर्म की सफलता ने उन्हें निवेश की दुनिया में एक प्रमुख व्यक्ति बना दिया।

1960 के दशक के मध्य में, उन्होंने बर्कशायर हैथवे का नियंत्रण अपने हाथों में लिया और इसे एक निवेश फर्म में बदल दिया। वॉरेन बफे ने दीर्घकालिक निवेश और स्थिरता पर जोर देते हुए कंपनी को एक विशाल व्यवसायिक साम्राज्य में बदल दिया।

वॉरेन बफे की शादी सुसान थॉम्पसन से 1952 में हुई थी। उनके तीन बच्चे हैं: सुसान एलिस बफे, हावर्ड ग्राहम बफे, और पीटर एंड्रयू बफे। सुसान थॉम्पसन का 2004 में निधन हो गया। बफे ने 2006 में एस्ट्रिड मेनक्स से शादी की।

वॉरेन बफे अपने धन का बड़ा हिस्सा परोपकारी कार्यों में दान देने के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने गिविंग प्लेज की स्थापना की, जिसमें उन्होंने और अन्य धनी व्यक्तियों ने अपनी अधिकांश संपत्ति दान करने का संकल्प लिया। उन्होंने बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को भी अरबों डॉलर दान किए हैं।

वॉरेन बफे का जीवन और उनका निवेश दर्शन एक प्रेरणा स्रोत है। उन्होंने अपनी सरल लेकिन प्रभावी निवेश रणनीतियों के माध्यम से वैश्विक वित्तीय बाजार में अपनी एक अमिट छाप छोड़ी है। उनकी परोपकारी भावना और नैतिक मूल्यों ने उन्हें न केवल एक सफल व्यवसायी बल्कि एक महान व्यक्ति भी बनाया है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Aakhir Kyon?

Leave a Reply

Check Also

“टोनी मॉरिसन: एक जीवन गाथा”(Toni Morrison: Ek Jeevan Gatha)

टोनी मॉरिसन का जन्म 18 फरवरी 1931 को लॉरेन, ओहायो, अमेरिका में हुआ था। उनका असली नाम क्लो …