Home Bio-Graphy “माइकल जॉर्डन: एक जीवन गाथा” (Michael Jordan: Ek Jeevan Gatha)

“माइकल जॉर्डन: एक जीवन गाथा” (Michael Jordan: Ek Jeevan Gatha)

2 second read
0
0
32

माइकल जॉर्डन का पूरा नाम माइकल जेफरी जॉर्डन है। उनका जन्म 17 फरवरी 1963 को ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। वे एक महान बास्केटबॉल खिलाड़ी, व्यवसायी और एनबीए (नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन) के इतिहास के सबसे प्रभावशाली और मशहूर खिलाड़ियों में से एक हैं।

माइकल जॉर्डन का परिवार ब्रुकलिन से उत्तरी कैरोलिना के विलमिंगटन में स्थानांतरित हो गया था जब वे छोटे थे। उन्होंने एथलेटिक्स में बचपन से ही रुचि दिखायी और हाई स्कूल में बास्केटबॉल खेलना शुरू किया। उन्होंने लेनॉयल हाई स्कूल में अपनी पढ़ाई की और यहाँ से ही उनकी बास्केटबॉल करियर की शुरुआत हुई।

Michael

माइकल जॉर्डन ने यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना एट चैपल हिल में पढ़ाई की और यहाँ के बास्केटबॉल टीम ‘टार हील्स’ के लिए खेलते हुए 1982 में NCAA चैम्पियनशिप जीती। उनकी उत्कृष्टता के कारण वे 1984 के एनबीए ड्राफ्ट में तीसरे स्थान पर चुने गए।

माइकल जॉर्डन ने एनबीए में शिकागो बुल्स के लिए खेला। उन्होंने अपनी करियर में छह एनबीए चैम्पियनशिप जीती और पांच बार ‘मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर’ (MVP) का खिताब जीता। वे 14 बार एनबीए ऑल-स्टार टीम में चुने गए और दस बार एनबीए स्कोरिंग चैंपियन रहे।

जॉर्डन का खेल कौशल, उत्कृष्टता और प्रतिस्पर्धात्मकता ने उन्हें एक अद्वितीय खिलाड़ी बनाया। उन्होंने न केवल अपने टीम को जिताने में मदद की, बल्कि बास्केटबॉल को एक वैश्विक खेल के रूप में स्थापित किया।

माइकल जॉर्डन ने अमेरिका की राष्ट्रीय टीम के साथ भी सफलता प्राप्त की। उन्होंने 1984 और 1992 के ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीते। विशेष रूप से 1992 में ‘ड्रीम टीम’ के सदस्य के रूप में उन्होंने बास्केटबॉल के खेल को एक नई ऊँचाई पर पहुंचाया।

माइकल जॉर्डन ने तीन बार रिटायरमेंट की घोषणा की। पहली बार 1993 में, फिर 1999 में, और अंततः 2003 में। वे वर्तमान में शार्लोट हॉर्नेट्स के मालिक और अध्यक्ष हैं।

बास्केटबॉल के अलावा, माइकल जॉर्डन ने व्यावसायिक क्षेत्र में भी सफलता पाई है। उनकी ‘जॉर्डन ब्रांड’ नाइकी के साथ एक प्रमुख स्पोर्ट्सवियर ब्रांड है। वे कई अन्य व्यवसायों और विज्ञापनों में भी शामिल हैं।

माइकल जॉर्डन के दो विवाह हुए हैं। उनकी पहली पत्नी, जुआनिता वानोय, से उनके तीन बच्चे हैं। वर्तमान में वे यवेट प्रीतो से विवाहित हैं, और उनसे भी उनके जुड़वां बेटियाँ हैं।

माइकल जॉर्डन का जीवन और करियर एक प्रेरणा स्रोत है। उनकी खेल में उपलब्धियों, व्यावसायिक सफलता, और सामाजिक योगदान ने उन्हें एक लिजेंडरी व्यक्तित्व बना दिया है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“टोनी मॉरिसन: एक जीवन गाथा”(Toni Morrison: Ek Jeevan Gatha)

टोनी मॉरिसन का जन्म 18 फरवरी 1931 को लॉरेन, ओहायो, अमेरिका में हुआ था। उनका असली नाम क्लो …