Home Bio-Graphy “बिल गेट्स: एक जीवन यात्रा” (Bill Gates: Ek Jeevan Yatra)

“बिल गेट्स: एक जीवन यात्रा” (Bill Gates: Ek Jeevan Yatra)

1 second read
0
0
26

बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स तृतीय है। उनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 को सिएटल, वॉशिंगटन में हुआ था। उनके पिता, विलियम एच. गेट्स सीनियर, एक प्रतिष्ठित वकील थे, और उनकी माँ, मैरी मैक्सवेल गेट्स, एक व्यवसायिक महिला थीं।

बिल गेट्स ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लेकसाइड स्कूल में प्राप्त की। यही पर उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में अपनी रुचि दिखाई। 13 साल की उम्र में ही उन्होंने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम लिखा। गेट्स ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, लेकिन अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़कर माइक्रोसॉफ्ट के निर्माण में जुट गए।

img 20191224 004921

1975 में, बिल गेट्स और उनके स्कूल मित्र पॉल एलन ने मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की। उन्होंने पर्सनल कंप्यूटर के लिए सॉफ़्टवेयर बनाने का लक्ष्य रखा। माइक्रोसॉफ्ट का पहला बड़ा सफलता का कदम 1980 में आया जब उन्होंने IBM के पर्सनल कंप्यूटर के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम (MS-DOS) बनाया। इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ को लॉन्च किया गया, जिसने कंपनी को विश्वव्यापी पहचान दिलाई।

बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में कार्य किया और कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ़्टवेयर कंपनी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी नेतृत्व क्षमता और दूरदृष्टि के कारण माइक्रोसॉफ्ट ने तकनीकी क्षेत्र में कई बड़े बदलाव और नवाचार किए।

2000 में, बिल गेट्स ने अपने सीईओ पद से इस्तीफा दिया और अपने परोपकारी कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया। उन्होंने अपनी पत्नी मेलिंडा के साथ मिलकर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की। यह फाउंडेशन वैश्विक स्वास्थ्य, शिक्षा, और गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में काम करता है।

बिल गेट्स और मेलिंडा की शादी 1994 में हुई और उनके तीन बच्चे हैं। 2021 में, दोनों ने अपने तलाक की घोषणा की, लेकिन उन्होंने अपने परोपकारी कार्यों को जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई।

बिल गेट्स को उनकी योगदान के लिए कई प्रतिष्ठित पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं, जिनमें टाइम पत्रिका द्वारा ‘पर्सन ऑफ द ईयर’, पद्म भूषण और कई अन्य सम्मान शामिल हैं।

बिल गेट्स का जीवन हमें यह सिखाता है कि कैसे एक व्यक्ति अपनी मेहनत, दूरदृष्टि और परोपकारिता से दुनिया को बदल सकता है। उन्होंने तकनीकी क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और समाज सेवा के माध्यम से दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“टोनी मॉरिसन: एक जीवन गाथा”(Toni Morrison: Ek Jeevan Gatha)

टोनी मॉरिसन का जन्म 18 फरवरी 1931 को लॉरेन, ओहायो, अमेरिका में हुआ था। उनका असली नाम क्लो …