Search

“डिंपल यादव: एक जीवन यात्रा” (Dimple Yadav: Ek Jeevan Yatra)

Dimple Yadav

डिंपल यादव एक भारतीय राजनीतिज्ञ और समाजवादी पार्टी की प्रमुख सदस्य हैं। वह उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की बहू हैं। डिंपल यादव का जन्म 15 जनवरी 1978 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता, एससी रावत, भारतीय सेना में कर्नल थे, और उनकी माता का नाम चम्पा रावत है।

डिंपल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लखनऊ, पुणे, और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के विभिन्न स्कूलों से प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री हासिल की।

Dimple Yadav

 

डिंपल यादव ने 2012 में कन्नौज लोकसभा सीट से उपचुनाव में बिना किसी विरोध के जीत हासिल की थी, जिसके बाद वह लोकसभा की सदस्य बनीं। इससे पहले 2009 में उन्होंने फिरोजाबाद से लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वह कांग्रेस के उम्मीदवार राज बब्बर से हार गई थीं।

2019 के लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने कन्नौज से चुनाव लड़ा, लेकिन इस बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। डिंपल यादव को उनकी सरलता, सादगी, और स्पष्ट वक्तव्य के लिए जाना जाता है। राजनीतिक जीवन में उनका योगदान समाजवादी पार्टी की विचारधारा और अखिलेश यादव के साथ उनके समर्पण से स्पष्ट होता है।

डिंपल यादव और अखिलेश यादव की शादी 24 नवंबर 1999 को हुई थी। उनके तीन बच्चे हैं: दो बेटियां, अदिति और टीना, और एक बेटा अर्जुन। डिंपल यादव का व्यक्तित्व, राजनीतिक दृष्टिकोण, और समाजवादी पार्टी में उनकी भूमिका ने उन्हें एक प्रमुख महिला नेता के रूप में स्थापित किया है। उनका नाम उत्तर प्रदेश की राजनीति में सम्मान और आदर के साथ लिया जाता है।

Share this article :
Facebook
Twitter
LinkedIn

Leave a Reply