Home Bio-Graphy “टिम कुक: एक जीवन गाथा”(Tim Cook: Ek Jeevan Gatha)

“टिम कुक: एक जीवन गाथा”(Tim Cook: Ek Jeevan Gatha)

15 second read
0
0
23

टिम कुक, जिनका पूरा नाम टिमोथी डोनाल्ड कुक है, एक अमेरिकी व्यवसायी हैं और वे Apple Inc. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में विश्व प्रसिद्ध हैं। उनका जन्म 1 नवंबर 1960 को रॉबर्ट्सडेल, अलाबामा, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था।

टिम कुक का पालन-पोषण एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। उनके पिता एक शिपयार्ड कार्यकर्ता थे और उनकी माता एक फार्मेसी में काम करती थीं। उन्होंने रॉबर्ट्सडेल हाई स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की और फिर ऑबर्न यूनिवर्सिटी से इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने ड्यूक यूनिवर्सिटी के फूक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस से MBA की डिग्री हासिल की।

Tim Cook

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, कुक ने आईबीएम (IBM) में एक दशक से अधिक समय तक काम किया, जहां उन्होंने उत्तरी अमेरिकी फुलफिलमेंट के निदेशक के रूप में काम किया। इसके बाद, वे इंटेलिजेंट इलेक्ट्रॉनिक्स और फिर कंपैक (Compaq) में उपाध्यक्ष के पद पर कार्यरत रहे।

1998 में, टिम कुक Apple में शामिल हुए, जहां उन्होंने ऑपरेशंस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। उनकी नेतृत्व क्षमता और रणनीतिक दृष्टिकोण ने Apple के सप्लाई चेन को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कुक की मेहनत और योगदान ने उन्हें 2007 में चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) के पद पर पदोन्नत किया।

2011 में, Apple के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स की मृत्यु के बाद, टिम कुक को Apple का CEO बनाया गया। उनके नेतृत्व में, Apple ने कई नए उत्पाद और सेवाएं लॉन्च कीं, जिनमें iPhone, iPad, Apple Watch, और Apple Music शामिल हैं। कुक ने कंपनी की राजस्व और लाभ को भी महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाया।

टिम कुक ने अपने नेतृत्व में Apple को एक स्थायी और नवाचारशील कंपनी के रूप में स्थापित किया है। उन्होंने पर्यावरणीय स्थिरता, डेटा गोपनीयता और मानव अधिकारों पर जोर दिया है। कुक खुले तौर पर LGBTQ+ समुदाय का समर्थन करते हैं और वे स्वयं भी सार्वजनिक रूप से समलैंगिक के रूप में पहचाने जाते हैं।

टिम कुक की जीवनी हमें यह सिखाती है कि दृढ़ संकल्प, मेहनत और सही नेतृत्व से किसी भी संगठन को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया जा सकता है। उनका जीवन और कार्य हमें प्रेरित करता है कि हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हमेशा प्रयासरत रहना चाहिए।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“माया एंजेलो: एक जीवन गाथा”(Maya Angelou: Ek Jeevan Yatra)

माया एंजेलो का जन्म 4 अप्रैल 1928 को सेंट लुइस, मिसौरी, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। …