Search

“जॉर्ज आर. आर. मार्टिन: एक जीवन यात्रा” (George R.R. Martin: Ek Jeevan Yatra)

जॉर्ज आर. आर. मार्टिन का जन्म 20 सितंबर, 1948 को बेयोन, न्यू जर्सी, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। वे एक प्रसिद्ध अमेरिकी लेखक, पटकथा लेखक और टेलीविजन निर्माता हैं, जिन्हें उनके महाकाव्य फैंटेसी श्रृंखला “ए सॉन्ग ऑफ आइस एंड फायर” के लिए जाना जाता है, जिस पर आधारित टेलीविजन श्रृंखला “गेम ऑफ थ्रोन्स” ने वैश्विक लोकप्रियता हासिल की है।

जॉर्ज का पूरा नाम जॉर्ज रेमंड रिचर्ड मार्टिन है। वे एक मध्यमवर्गीय परिवार में पले-बढ़े, जहां उनके पिता एक बंदरगाह मजदूर थे और उनकी मां गृहिणी थीं। छोटी उम्र में ही उन्होंने पढ़ने और कहानियाँ लिखने की ओर रुझान दिखाया।

George RR Martin

मार्टिन ने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता में स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने एक स्वतंत्र लेखक के रूप में अपना करियर शुरू किया। उनकी पहली कहानी 1971 में प्रकाशित हुई।

जॉर्ज आर. आर. मार्टिन ने 1970 और 1980 के दशक में कई सफल उपन्यास और लघु कथाएँ लिखीं, लेकिन उन्हें असली सफलता “ए सॉन्ग ऑफ आइस एंड फायर” श्रृंखला से मिली। इस श्रृंखला की पहली किताब “ए गेम ऑफ थ्रोन्स” 1996 में प्रकाशित हुई। इस श्रृंखला की अद्वितीयता और गहराई ने इसे फैंटेसी साहित्य में एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया।

मार्टिन ने टेलीविजन और फिल्म के लिए भी काम किया है। 1980 और 1990 के दशक में उन्होंने कई टीवी शो के लिए पटकथा लिखी। “गेम ऑफ थ्रोन्स” का पहला सीजन 2011 में प्रसारित हुआ और इसने जल्द ही दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की।

मार्टिन ने दो बार विवाह किया है। उनकी पहली पत्नी गेल बर्निक से उनका विवाह 1975 में हुआ था, लेकिन 1979 में उनका तलाक हो गया। 2011 में, उन्होंने परसिला हार्डी से विवाह किया। वे न्यू मैक्सिको में रहते हैं।

जॉर्ज आर. आर. मार्टिन को कई पुरस्कार और सम्मान मिले हैं, जिनमें ह्यूगो अवार्ड, नेबुला अवार्ड, और ब्रैम स्टोकर अवार्ड शामिल हैं। उनका काम न केवल फैंटेसी और साइंस फिक्शन की दुनिया में बल्कि साहित्य की व्यापक दुनिया में भी महत्वपूर्ण माना जाता है।

जॉर्ज आर. आर. मार्टिन की कहानियों में जटिल पात्र, राजनीतिक साज़िशें, और अप्रत्याशित मोड़ होते हैं, जिन्होंने उन्हें एक महान लेखक के रूप में स्थापित किया है। उनका काम अब भी नई पीढ़ी के लेखकों और पाठकों को प्रेरित कर रहा है।

Share this article :
Facebook
Twitter
LinkedIn

Leave a Reply