Home Bio-Graphy “जेफ बेजोस: एक जीवन गाथा” (Jeff Bezos: Ek Jeevan Gatha)

“जेफ बेजोस: एक जीवन गाथा” (Jeff Bezos: Ek Jeevan Gatha)

18 second read
0
0
29

जेफ बेजोस का पूरा नाम जेफरी प्रेस्टन बेजोस है। उनका जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको, अमेरिका में हुआ था। उनकी माँ का नाम जैकलिन और पिता का नाम टेड जोर्गेनसेन था। जब जेफ छोटे थे, उनके माता-पिता का तलाक हो गया और उनकी माँ ने मिगुएल बेजोस से शादी कर ली, जिन्होंने जेफ को अपनाया।

जेफ बेजोस ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मियामी पाल्मेटो सीनियर हाई स्कूल से प्राप्त की। बाद में उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहाँ से उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।प्रिंसटन से स्नातक करने के बाद, बेजोस ने विभिन्न तकनीकी और वित्तीय कंपनियों में काम किया। उन्होंने Fitel, Bankers Trust, और D. E. Shaw & Co. जैसी कंपनियों में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं। D. E. Shaw & Co. में काम करते हुए, उन्होंने इंटरनेट के वाणिज्यिक संभावनाओं को पहचाना।

Jeff Bezos Biography

1994 में, जेफ बेजोस ने D. E. Shaw & Co. से इस्तीफा दिया और अपने गैराज में Amazon.com की स्थापना की। उन्होंने किताबों को ऑनलाइन बेचने से शुरुआत की और जल्द ही इसे दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर में बदल दिया। अमेज़न ने अपनी सेवाओं का विस्तार करते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, खिलौने, और कई अन्य उत्पादों को बेचना शुरू किया। इसके अलावा, अमेज़न ने क्लाउड कंप्यूटिंग (AWS), स्ट्रीमिंग सर्विसेज (Amazon Prime Video), और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी विभिन्न क्षेत्रों में भी कदम रखा।

जेफ बेजोस की नेतृत्व क्षमता और रणनीतिक दृष्टिकोण ने अमेज़न को दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक बना दिया। 2018 में, बेजोस दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए। उनकी संपत्ति ने उन्हें वैश्विक व्यापार और प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बना दिया।

जेफ बेजोस ने अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा परोपकारी कार्यों में लगाने की प्रतिबद्धता जताई है। उन्होंने Bezos Earth Fund की स्थापना की, जो पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों पर काम करता है। इसके अलावा, उन्होंने शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र में भी योगदान दिया है।

जेफ बेजोस ने 1993 में मैकेंजी टटल से शादी की और उनके चार बच्चे हैं। 2019 में, दोनों का तलाक हो गया। तलाक के बाद, मैकेंजी को अमेज़न की 4% हिस्सेदारी मिली, जो उस समय अरबों डॉलर के मूल्य की थी।

जेफ बेजोस को उनकी व्यावसायिक उपलब्धियों के लिए कई प्रतिष्ठित पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं। उन्हें फॉर्च्यून द्वारा ‘बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर’, टाइम मैगज़ीन द्वारा ‘पर्सन ऑफ द ईयर’, और कई अन्य सम्मानों से नवाजा गया है।

जेफ बेजोस का जीवन हमें यह सिखाता है कि कैसे एक व्यक्ति अपनी मेहनत, दृष्टिकोण, और नवाचार से दुनिया में बड़ा बदलाव ला सकता है। उन्होंने तकनीकी और वाणिज्यिक क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और समाज सेवा के माध्यम से भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“टोनी मॉरिसन: एक जीवन गाथा”(Toni Morrison: Ek Jeevan Gatha)

टोनी मॉरिसन का जन्म 18 फरवरी 1931 को लॉरेन, ओहायो, अमेरिका में हुआ था। उनका असली नाम क्लो …