Home Bio-Graphy “क्रिस्टियानो रोनाल्डो: एक जीवन गाथा” (Cristiano Ronaldo: Ek Jeevan Gatha)

“क्रिस्टियानो रोनाल्डो: एक जीवन गाथा” (Cristiano Ronaldo: Ek Jeevan Gatha)

0 second read
0
0
40

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 को मेडिरा द्वीप के फंचल, पुर्तगाल में हुआ था। उनका पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस अवेइरो है। उनके पिता, जोस डिनिस अवेइरो, एक माली थे, और माता, मारिया डोलोरेस डॉस सैंटोस अवेइरो, एक कुक थीं। रोनाल्डो का बचपन काफी कठिनाइयों से भरा था, लेकिन उनका फुटबॉल के प्रति जुनून बचपन से ही स्पष्ट था।

रोनाल्डो ने अपने फुटबॉल करियर की शुरुआत अंडर-8 क्लब अंडोरिन्हा से की थी, जहां उन्होंने अपनी प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन किया। 1995 में, वे नेशनल क्लब में शामिल हुए, और इसके बाद वे स्पोर्टिंग लिस्बन क्लब में चले गए, जहां उन्होंने अपने खेल की बारीकियों को और अधिक निखारा। उनकी अद्भुत प्रदर्शन और क्षमता ने जल्द ही उन्हें पुर्तगाल की युवा टीमों में जगह दिलाई।

Cristiano Ronaldo

2003 में, रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ करार किया, जहां उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की असली शुरुआत की। मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ अपने समय के दौरान, रोनाल्डो ने तीन प्रीमियर लीग खिताब, एक यूईएफए चैंपियंस लीग खिताब, और एक फीफा क्लब वर्ल्ड कप जीता। 2008 में, उन्हें पहली बार बैलन डी’ओर से सम्मानित किया गया।

2009 में, रोनाल्डो ने रियल मैड्रिड के साथ हस्ताक्षर किए, जिसमें उनके स्थानांतरण शुल्क विश्व रिकॉर्ड €94 मिलियन था। रियल मैड्रिड में अपने समय के दौरान, रोनाल्डो ने कई व्यक्तिगत और टीम खिताब जीते। उन्होंने रियल मैड्रिड के साथ चार चैंपियंस लीग खिताब, दो ला लीगा खिताब, और तीन फीफा क्लब वर्ल्ड कप खिताब जीते। उन्होंने इस दौरान चार बार और बैलन डी’ओर जीता, जिससे उनकी कुल संख्या पांच हो गई।

2018 में, रोनाल्डो ने इतालवी क्लब जुवेंटस के साथ करार किया। जुवेंटस के साथ अपने समय में, उन्होंने दो सीरी ए खिताब और एक कोप्पा इटालिया जीता। रोनाल्डो का प्रभाव केवल क्लब स्तर पर ही नहीं है, बल्कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पुर्तगाल को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई है। उन्होंने 2016 में पुर्तगाल को यूईएफए यूरोपीय चैंपियनशिप और 2019 में यूईएफए नेशंस लीग खिताब दिलाया।

रोनाल्डो अपनी असाधारण फिटनेस, गति, तकनीक और गोल करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। वे एक प्रेरणादायक खिलाड़ी हैं जिन्होंने लाखों युवाओं को फुटबॉल के प्रति प्रेरित किया है। उनके खेल के प्रति समर्पण, अनुशासन और कड़ी मेहनत उन्हें एक महान खिलाड़ी बनाते हैं।

रोनाल्डो की व्यक्तिगत जिंदगी भी काफी चर्चा में रहती है। उनके चार बच्चे हैं – क्रिस्टियानो जूनियर, एवा, मातेओ, और एलाना मार्टिना। वे अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं और अक्सर अपने बच्चों के साथ तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर साझा करते हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कहानी संघर्ष, मेहनत, और अविश्वसनीय सफलता की है। उनकी यात्रा हमें सिखाती है कि समर्पण, कठिन परिश्रम, और दृढ़ निश्चय से किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। फुटबॉल के मैदान पर उनकी उपस्थिति और उनका प्रभाव हमेशा यादगार रहेगा, और वे दुनिया भर में फुटबॉल प्रेमियों के लिए प्रेरणा स्रोत बने रहेंगे।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“माया एंजेलो: एक जीवन गाथा”(Maya Angelou: Ek Jeevan Yatra)

माया एंजेलो का जन्म 4 अप्रैल 1928 को सेंट लुइस, मिसौरी, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। …