Home Bio-Graphy “कोबी ब्रायंट: एक जीवन गाथा” (Kobe Bryant: Ek Jeevan Gatha)

“कोबी ब्रायंट: एक जीवन गाथा” (Kobe Bryant: Ek Jeevan Gatha)

4 second read
0
0
35

कोबी ब्रायंट का पूरा नाम कोबी बीन ब्रायंट था। उनका जन्म 23 अगस्त 1978 को फिलाडेल्फिया, पेनसिल्वेनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। कोबी ब्रायंट एक महान बास्केटबॉल खिलाड़ी थे जिन्होंने एनबीए (नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन) में लंबे समय तक लॉस एंजिल्स लेकर्स के लिए खेला।

कोबी ब्रायंट का जन्म जो ब्रायंट और पामेला कॉक्स ब्रायंट के घर हुआ था। उनके पिता जो ब्रायंट भी एक पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी थे और उन्होंने एनबीए में खेला था। कोबी का नाम उनके माता-पिता ने जापान के प्रसिद्ध कोबे स्टेक के नाम पर रखा था। उनके परिवार ने उनके बचपन के कुछ साल इटली में बिताए, जहाँ उनके पिता ने बास्केटबॉल खेला।

wc1748746

कोबी ब्रायंट ने लोअर मريون हाई स्कूल में अपनी पढ़ाई की और बास्केटबॉल खेला। यहाँ उन्होंने कई रिकॉर्ड स्थापित किए और अपनी टीम को राज्य चैम्पियनशिप जीतने में मदद की। उनकी उत्कृष्टता के कारण उन्हें सीधे एनबीए ड्राफ्ट में शामिल किया गया।

1996 में, कोबी ब्रायंट को शार्लोट हॉर्नेट्स ने 13वें पिक पर चुना और तुरंत ही लॉस एंजिल्स लेकर्स को ट्रेड कर दिया गया। कोबी ने अपनी पूरी एनबीए करियर (1996-2016) लेकर्स के साथ बिताई। वे एनबीए के इतिहास में सबसे कम उम्र के ऑल-स्टार खिलाड़ी बने और 18 बार एनबीए ऑल-स्टार टीम में चुने गए।

कोबी ब्रायंट ने अपनी टीम को पांच एनबीए चैम्पियनशिप जीतने में मदद की और दो बार एनबीए फाइनल्स MVP का खिताब जीता। वे दो बार एनबीए स्कोरिंग चैंपियन रहे और 2008 में ‘मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर’ (MVP) का खिताब जीता। कोबी ब्रायंट का 81 पॉइंट्स का स्कोर, जो उन्होंने 2006 में टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ बनाया, एनबीए इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है।

कोबी ब्रायंट ने अमेरिका की राष्ट्रीय टीम के साथ भी खेला और दो ओलंपिक स्वर्ण पदक जीते (2008 और 2012)। उन्होंने अपनी उत्कृष्टता और नेतृत्व क्षमता से टीम को जीत दिलाई।

कोबी ब्रायंट ने 2016 में बास्केटबॉल से संन्यास लिया। संन्यास के बाद वे व्यवसाय, फिल्म निर्माण और लेखन में सक्रिय हो गए। उनकी लघु फिल्म ‘डियर बास्केटबॉल’ ने 2018 में ऑस्कर जीता।

कोबी ब्रायंट ने 2001 में वैनेसा लेन से शादी की। उनके चार बेटियाँ थीं: नतालिया, गिआना, बियांका, और कैप्री। कोबी अपने परिवार के प्रति अत्यंत समर्पित थे और उनकी बेटियों के साथ समय बिताना पसंद करते थे।

26 जनवरी 2020 को कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी गिआना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया। इस दुर्घटना में नौ लोगों की मौत हुई। उनकी मृत्यु से खेल जगत और उनके प्रशंसकों में शोक की लहर दौड़ गई।

कोबी ब्रायंट का जीवन और करियर एक प्रेरणा स्रोत है। उनकी खेल में उपलब्धियों, प्रतिस्पर्धात्मकता, और समर्पण ने उन्हें एक अद्वितीय खिलाड़ी और व्यक्तित्व बनाया। वे हमेशा एक लिजेंडरी खिलाड़ी के रूप में याद किए जाएंगे।

Load More Related Articles
Load More By Niti Aggarwal
Load More In Bio-Graphy

Leave a Reply

Check Also

“टोनी मॉरिसन: एक जीवन गाथा”(Toni Morrison: Ek Jeevan Gatha)

टोनी मॉरिसन का जन्म 18 फरवरी 1931 को लॉरेन, ओहायो, अमेरिका में हुआ था। उनका असली नाम क्लो …